3 मिनट के डांस ने बदल दी थी जया प्रदा की किस्मत, बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस ऐसे बनीं राजनेता

समाजवादी पार्टी के टिकट पर सांसद रह चुकीं जया प्रदा ने मंगलवार को बीजेपी का दामन थाम लिया है.

3 मिनट के डांस ने बदल दी थी जया प्रदा की किस्मत, बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस ऐसे बनीं राजनेता
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली : 70 के दशक में साउथ की फिल्मों से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाली एक्ट्रेस जया प्रदा को बॉलीवुड में भी खूब नाम और शोहरत मिली. 80 के दशक में जया प्रदा हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के टॉप एक्ट्रेसेज में से एक थीं. बॉलीवुड के एक मशहूर डायरेक्टर ने कहा था कि जया फिल्म इंडस्ट्री की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस हैं. फिल्म इंडस्ट्री पर लगभग तीन दशक तक राज करने वाली जया प्रदा ने राजनीति में भी हाथ आजमाया और वो इस क्षेत्र में भी अपनी जगह बनाने में कामयाब रहीं. समाजवादी पार्टी के टिकट पर सांसद रह चुकीं जया प्रदा ने मंगलवार को बीजेपी का दामन थाम लिया है. वरिष्ठ नेता भूपेंद्र यादव और अनिल बलूनी ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई. 

पार्टी ज्वाइन करने के बाद जया प्रदा ने कहा कि बीजेपी में उन्हें सम्मान के साथ बुलाया गया है, इसके लिए मैं इस पार्टी की शुक्रगुजार हूं. मैं पहली बार राष्ट्रीय पार्टी में आई हूं. मुझे देश के बहादुर नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में काम करने का मौका मिला है. जया प्रदा ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का भी शुक्रिया कहा. इस मौके पर जया ने सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव, एंटी रामाराव और चंद्रबाबू नायडू जैसे वरिष्ठ राजनेताओं को याद करते हुए कहा कि मैं इन लोगों की शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मुझे राजनीति में काम करने का मौका दिया. 

देश की राजनीति को दिए 25 साल 
जया प्रदा ने साल 1994 में तेलुगू देशम पार्टी से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने चंद्रबाबू नायडू के साथ अपना पॉलिटिकल करियर आगे बढ़ाया और अंत में समाजवादी पार्टी ज्वॉइन कर ली. 2009 में जया प्रदा ने रामपुर से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव जीता था. साल 2014 में जया प्रदा ने अजित सिंह की आरएलडी का दामन थाम लिया था. इस तरह से देखा जाए तो जया प्रदा ने अपने राजनीति के करियर में पांच पार्टियां ज्वाइन की हैं. 

जया प्रदा ने ज्वाइन की BJP, आजम खान के सामने ठोक सकती हैं ताल

10 रुपये से की थी करियर की शुरुआत 
आंध्रप्रदेश में 3 अप्रैल, 1962 को जया प्रदा का जन्म हुआ था. बचपन में मां-बाप ने जया का नाम ललिता रानी रखा था. जया की मां ने उन्हें डांस की ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी थी. 14 साल की उम्र में जया ने अपने स्कूल के एनवल डे  डांस परफॉर्मेंस दी थी. उस वक्त साउथ फिल्मों के एक डायरेक्टर भी वहां मौजूद थे और जया के डांस से वो इतने खुश हुए कि उन्होंने जया को पहला मौका दिया. पहली फिल्म में जया ने 3 मिनट का डांस किया और उसके लिए उन्हें 10 रुपये मिले थे. इस तीन मिनट के डांस ने जया की जिंदगी हमेशा के लिए बदल दी.

साउथ की हिंदी रीमेक से हुई बॉलीवुड में एंट्री 
साल 1979 में आई फिल्म 'सरगम' से जया प्रदा ने बॉलीवुड में डेब्यू किया. 'सरगम' साउथ की फिल्म की रीमेक थी. इस फिल्म में जया के साथ बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो ऋषि कपूर लीड में रोल में नजर आए थे. जया प्रदा की जोड़ी जितेंद्र, अमिताभ बच्चन, मिथुन चक्रवर्ती और ऋषि कपूर के साथ खूब पसंद की गई. वहीं साउथ की फिल्मों में जया की जोड़ी कमल हासन और रजनीकांत के साथ खूब जमी. 

 Jaya Prada's son

3 बच्चों के पिता से शादी कर कंट्रोवर्सी में आईं  
जया प्रदा की प्रोफेशनल लाइफ जितनी हिट रही उनकी पर्सनल लाइफ में उतनी उथलपुथल रही. जया फिल्म प्रोड्यूसर श्रीकांत नहाटा के साथ शादी करके चर्चा में आ गई थीं. खास बात ये थी कि श्रीकांत पहले से ही शादीशुदा थे और 3 बच्चों के पिता थे. इस शादी के बाद जया प्रदा को लेकर खूब बवाल भी मचा था. बाद में जया प्रदा ने एक बेटे को गोद लिया.