कादर खान ने ही लिखा था अमिताभ बच्‍चन का 'नसीब', बनाया था बॉलीवुड का 'मुकद्दर का सिकंदर'

कादर खान एक प्रसिद्ध लेखक भी थे जिन्‍होंने कई फिल्‍मों में अपने डायलॉग खुद ही लिखे. लेकिन सिर्फ अपने ही लिए नहीं, बल्कि बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्‍चन के भी कई सुपरहिट किरदारों और दमदार डायलॉग्‍स के पीछे कादर खान ही थे.

कादर खान ने ही लिखा था अमिताभ बच्‍चन का 'नसीब', बनाया था बॉलीवुड का 'मुकद्दर का सिकंदर'

नई दिल्‍ली: नए साल का सूरज भले ही पूरी दुनिया के लिए खुशियां लाया हो, लेकिन साल के इस पहले ही दिन हिंदी सिनेमा के लिए बुरी खबर आई है. साल के आखिरी दिन ने बॉलीवुड के दिग्‍गज बहुमुखी प्रतिभा के धनी एक्‍टर कादर खान को हम से छीन लिया है. 81 वर्षीय कादर खान का निधन कनाडा के अस्‍पताल में हो गया है. वह पिछले 16-17 दिनों से अस्‍पताल में भर्ती थे. एक दिन पहले ही उनके निधन की अफवाह भी उड़ी थी, जिसे उनके बेटे सरफराज ने खारिज कर दिया था. अफगानिस्‍तानी-भारतीय कादर खान, भारतीय सिनेमा के वो सितारे थे जिनके लगभग हर अंदाज के फैंस दीवाने थे. 

सिर्फ एक्‍टर नहीं थे कादर खान... 
कादर खान को लोग अक्‍सर उनके कॉमिक अंदाज के लिए ही जानते थे. लेकिन कादर खान हिंदी सिनेमा के वो सितारे थे, जो सिर्फ एक ही काम नहीं करते थे, बल्कि फिल्‍मों में कॉमेडी करने से लेकर विलेन बनने तक, हर अंदाज में वह नजर आ चुके हैं. वह जितना पर्दे के आगे सक्रिय रहे, उतना ही पर्दे के पीछे भी अपना हुनर दिखाते थे. 

बॉलीवुड के सीनियर एक्टर कादर खान की कनाडा में बिगड़ी तबियत, हालत नाजुक

अमिताभ बच्‍चन के जबरदस्‍त डायलॉग्‍स के पीछे भी थे कादर खान
कादर खान एक प्रसिद्ध लेखक भी थे जिन्‍होंने कई फिल्‍मों में अपने डायलॉग खुद ही लिखे. लेकिन सिर्फ अपने ही लिए नहीं, बल्कि बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्‍चन के भी कई सुपरहिट किरदारों और दमदार डायलॉग्‍स के पीछे कादर खान ही थे. जी हां, अमिताभ बच्‍चन की कई सुपरहिट फिल्‍में जैसे 'अमर अकबर एंथनी', 'लावारिस', 'शराबी', 'सत्ते पे सत्ता', 'नसीब', 'मुकद्दर का सिकंदर' के डायलॉग्‍स भी कादर खान ने ही लिखे थे. कादर खान ने 300 से ज्‍यादा फिल्‍में की हैं और 250 से ज्‍यादा फिल्‍में में उन्‍होंने डायलॉग लिखे हैं. 

बॉलीवुड की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें