ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी ने भी झेला था 'तीन तलाक', फिर ऐसे कटी जिंदगी...
Advertisement

ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी ने भी झेला था 'तीन तलाक', फिर ऐसे कटी जिंदगी...

गुजरे दौर की सुपरस्टार और ट्रेजेडी क्वीन के नाम से मशहूर अदाकारा मीना कुमारी के असल जीवन में उन्होंने तीन तलाक का दुख सहा था, आज मीना कुमारी का जन्मदिन है, आइए इस मौके पर जानते हैं इस खूबसूरत अदाकारा के जीवन के बारे में कुछ अनसुनी बातें...

19 साल की उम्र में हुआ था मीना कुमारी का निकाह, फोटो साभार: Twitter@bollywoodfans

नई दिल्ली: गुजरे दौर की सुपरस्टार और ट्रेजेडी क्वीन के नाम से मशहूर अदाकारा मीना कुमारी के असल जीवन में उन्होंने तीन तलाक का दुख सहा था. महज 19 साल की उम्र में खुद से काफी बड़ी उम्र के फिल्ममेकर को दिल दे बैठीं मीना कुमारी ने इस नादानी का खामयाजा भी भुगता. आज मीना कुमारी का जन्मदिन है, आइए इस मौके पर जानते हैं इस खूबसूरत अदाकारा के जीवन के बारे में कुछ अनसुनी बातें.

मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त 1932 को हुआ था. अपनी खूबसूरती, डांस, शायरी और कशिश भरी आवाज से सबके दिलों पर कब्जा करने वाली मीना कुमारी की जिंदगी में वैसे भी बचपन से दुखों की कमी नहीं थी लेकिन उनके पति कमाल अमरोही ने इस दर्द को कई गुना बढ़ा दिया था. 

fallback

साल 1952 में मीना कुमारी ने परिवार से बगावत करके 'पाकीज़ा' के डायरेक्टर कमाल अमरोही से निकाह किया था. शादी के वक्त मीना जहां मात्र उम्र 19 साल थी वहीं कमाल की उम्र 34 साल थी. शादी के बाद दोनों के बीच झगड़े बढ़ते गए. ज्यादा समय नहीं लगा और किसी बात पर कमाल इतना गुस्सा हो गए उन्होंने तीन बार 'तलाक' बोलकर मीना को अकेला छोड़ दिया था. 
 
कहा जाता है कि बाद में कमाल को इस बात पर काफी पछतावा हुआ. जिसके बाद उन्होंने मीना कुमारी से दोबारा निकाह करना चाहा. लेकिन धार्मिक नियम के अनुसार पत्नी से तलाक के बाद उसी से दोबारा निकाह मुमकिन नहीं था. 

fallback

जिसके चलते मीना कुमारी को दोबारा निकाह के लिए अमान उल्ला खान (जीनत अमान के पिता) से निकाह करना पड़ा. एक महीने बाद जब अमान से मीना का तलाक हुआ तब अमरोही ने उन्हें दोबारा अपनाया. हालांकि बता दें कि मीना कुमारी के जीवन पर लिखी गई किताब में 'तलाक' और 'हलाला' की बात का नकारा गया है. यह किताब राइटर जर्नलिस्ट विनोद मेहता ने लिखी थी.

गौरतलब है कि मीना कुमारी ने साहिब बीवी और गुलाम, पाकीज़ा, मेरे अपने, बैजू बावरा, परिणीता, आरती जैसी कई हिट फिल्में दी हैं. उन्हें 4 बार बेस्ट एक्ट्रेस के तौर पर फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी नवाजा गया.  

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news