Mithun Chakraborty Birthday: कभी नक्सली विचारधारा के समर्थक थे, पहली फिल्म में ही मिला National Award

मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर रहे हैं. अपने जमाने में मिथुन ने गजब फिल्में दीं. आज भी उनकी फैन फॉलोइंग देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है.

Mithun Chakraborty Birthday: कभी नक्सली विचारधारा के समर्थक थे, पहली फिल्म में ही मिला National Award
फाइल फोटो

नई दिल्ली: मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर रहे हैं. अपने जमाने में मिथुन ने गजब की फिल्में दीं. आज भी उनकी फैन फॉलोइंग देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है. लेकिन क्या आप जानते हैं एक सफल एक्टर बनने से पहले मिथुन एक नक्सली हुआ करते थे?

जब नक्सली बने थे मिथुन

पत्रकार अली पीटर जॉन के साथ बातचीत में मिथुन (Mithun Chakraborty) ने बताया था कि वो एक दौर में नक्सल विचारधारा के साथ थे. हालांकि उनके परिवार में हुए एक हादसे ने उनकी जिंदगी को बदल कर रख दिया था. 16 जून 1950 को मिथुन का जन्म एक निम्न-मध्यमवर्गीय बंगाली परिवार में हुआ था. 1960 के दशक में बंगाल में अल्ट्रा लेफ्ट विचारधारा का प्रभाव था और मिथुन भी उस चरमपंथी विचारधारा के साथ बह गए थे. इसी विचारधारा के चलते नक्सली आंदोलन की स्थापना हुई थी. मिथुन की तरह ही हजारों अन्य बंगाली युवा भी इस मूवमेंट शामिल थे. 

एक हादसे ने बदली राह

हालांकि, एक हादसे में उनके भाई की मौत ने उन्हें हिलाकर रख दिया था और वे हिंसा और हथियारों के दम पर एक आदर्श समाज की स्थापना की विचाराधारा पर सवाल उठाने लगे थे. यही वो समय था जब मिथुन (Mithun Chakraborty) अपने आपको आंदोलन से अलग करने के बारे में सोचने लगे थे. उस समय बंगाल में नक्सलियों पर पुलिस की सख्ती के कारण मिथुन को छिपना भी पड़ा था और वे काफी समय तक भगोड़ा भी बने रहे थे. मिथुन वापस आए और अपना परिवार देखने लगे. परिवार को संभालने के लिए उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में हाथ आजमाने के बारे में सोचा. हालांकि यहां भी मिथुन के लिए राह आसान नहीं थी. 

पहली फिल्म में ही मिली कामयाबी

मिथुन (Mithun Chakraborty) ने फिल्मों में काम करने के लिए पुणे स्थित फिल्म एंड टेलीविजन इन्स्टीट्यूट (एफटीआई) में दाखिला लिया और यहां से उनका फिल्मी करियर शुरू हुआ. मिथुन चक्रवर्ती ने मृगाया फिल्म के जरिए 1976 में हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया था. इसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला था. इसके बाद जब 1978 में उनकी फिल्म 'मेरा रक्षक' आई तो वह रातोंरात स्टार बन गए.

बॉलीवुड के डिस्को डांसर

यही नहीं अपनी सफलता के दौर में मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) बॉलीवुड के सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले सितारों में से एक रहे. मिथुन चक्रवर्ती को एक्टिंग के साथ ही डांसिंग के लिए भी लोग पसंद करने लगे थे. 1982 में आई फिल्म 'डिस्को डांसर' के गाने 'आई एम अ डिस्को डांसर' में उनके डांस को काफी पसंद किया गया था. यही नहीं यह गाना इतना लोकप्रिय हुआ कि इससे प्रभावित होकर अन्य तमाम गाने भी बाद में तैयार किए गए थे.

यह भी पढ़ें- प्रेग्‍नेंट नीना गुप्‍ता को इस डायरेक्‍टर ने किया था प्रपोज, बनना चाहते थे मसाबा के डैड

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.