यहां के उम्मीदवारों से ज्यादा लोकप्रिय हैं मतदाता! वोटर्स के साथ लाइन में नजर आते हैं सुपरस्टार्स

इस सीट में मुंबई के सबसे पॉश इलाके जैसे वरसोवा, अंधेरी पूर्व, अंधेरी पश्चिम, दिंडोशी, जोगेश्वरी और गोरेगांव के नाम शुमार हैं

यहां के उम्मीदवारों से ज्यादा लोकप्रिय हैं मतदाता! वोटर्स के साथ लाइन में नजर आते हैं सुपरस्टार्स
इस सीट में मुंबई के सबसे पॉश इलाके शामिल हैं (फाइल फोटो)

मुंबई: अधिकतर जब कोई प्रत्याशी चुनाव के मैदान में उतरता है तो वह उस ऐरिया का सबसे चर्चित नाम हो जाता. लेकिन देश में एक लोकसभा सीट ऐसी भी है जिसके प्रत्याशी से ज्यादा यहां के वोर्टस लोगों के बीच लोकप्रिय होतो हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं मुंबई कि उत्तर पश्चीम सीट की. जहां की वोटर लिस्ट इतनी स्पेशल है कि पोलिंग बूथ पर कतार में बड़े बड़े सितारे नजर आते हैं. 

इस सीट की खास बात यह है कि यहां के मतदान करने वाले अपने उम्मीदवारों से ज्यादा लोकप्रिय हैं. अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित से लेकर आलिया भट्ट जैसे काई दिग्गज कलाकार यहां के वोटर्स हैं. साल 2014 में इस लोकसभा चुनावी क्षेत्र से लड़ रहे शिवसेना के उम्मीदवार गजानन कीर्तिकर ने कांग्रेस के कद्दावर नेता स्वर्गीय गुरुदास कामत को मात दी थी.

वहीं साल 2019 के लोकसभा चुनाव में गजानन कीर्तिकर को चुनौती दे रहे हैं कांग्रेस की तेजतर्रार नेता संजय निरुपम जिनको इस चुनावी क्षेत्र से टिकट पाने के लिए अपनी मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष के पद का त्याग करना पड़ा था. इसीलिए संजय निरुपम के लिए यह चुनाव बहुत ही अहमियत रखता है.

इस सीट में शामिल हैं 6 विधान सभा क्षेत्र
मुंबई उत्तर पश्चिम चुनावी क्षेत्र में कुल 6 विधा सभा सीट आते हैं. जिनमें मुंबई के सबसे पॉश इलाके जैसे वरसोवा, अंधेरी पूर्व, अंधेरी पश्चिम, दिंडोशी, जोगेश्वरी और गोरेगांव के नाम शुमार हैं. 

मुंबई के इस चुनावी क्षेत्र में जुहू और वरसोवा जैसे इलाके आते हैं जहां कई सारे फिल्म इंडस्ट्री के कलाकार और निर्देशक रहते हैं. इस चुनावी क्षेत्र में  फिल्म सिटी भी आती है. साथ ही साथ यह दो इलाके सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट स्पॉट भी माने जाते हैं. अंधेरी ईस्ट के इलाके की बात करें तो इसे एक वर्किंग हब माना जाता है.

ये है वोटों की गणित 
- मुंबई कि उत्तर पूर्व सीट में कुल 17 लाख वोटर्स हैं, मराठी भाषी वोटर्स - 26%, मुस्लिम वोटर्स - 24%, ईसाई वोटर्स - 3%, गुजराती और मारवाड़ी वोटर्स - 12%, उत्तर भारतीय - 21%, दक्षिण भारतीय - 7%, अन्य वोटर्स - 7%.

बॉलीवुड की और भी खबरें पढ़ें