close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

'द ताशकंद फाइल्स' की रिलीज डेट फाइनल, लाल बहादुर शास्त्री की मौत की गुत्थी पर है आधारित

नसीरुद्दीन शाह की यह फिल्म पिछले कई दिनों से चर्चा में है, तीन साल हुई रिसर्च

'द ताशकंद फाइल्स' की रिलीज डेट फाइनल, लाल बहादुर शास्त्री की मौत की गुत्थी पर है आधारित

नई दिल्ली: यह साल हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री में बायोपिक्स के नाम हो चुका है. साल की शुरुआत में जहां 'ठाकरे', 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' और 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' रिलीज हुईं तो वहीं आने वाले महीने में 5 अप्रैल को देश के प्रधानमंत्री की बायोपिक 'पीएम नरेंद्र मोदी' रिलीज के लिए तैयार है. लेकिन इसी बीच एक और धमाकेदार खबर सामने आई है. देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत की गुत्थी पर बन रही फिल्म 'द ताशकंद फाइल्स' भी रिलीज के लिए तैयार है. 

यह पॉलिटिकल ड्रामा लंबे समय से चर्चा में है लेकिन अब खबर आई है कि मेकर्स ने फिल्म को अगले महीने रिलीज करने का फैसला लिया है. इस फिल्म के नाम से बने एक  ट्विटर एकांउट से इस बात का ऐलान किया गया है कि फिल्म 12 अप्रैल को रिलीज की जाएगी. साथ ही ट्रेड एनालिस्ट तरण आर्दश ने भी अपने अधिकारिक ट्विटर एकाउंट से इस फिल्म का नया पोस्टर रिलीज करते हुए यह जानकारी दी है.

यह फिल्म 'द ताशकंद फाइल्स' भारत के चर्चित और दूसरे प्रधानमंत्री लाल बाहदुर शास्त्री की डेथ मिस्ट्री पर बनाई गई है. फिल्म का नाम 'द ताशकंद फाइल्स' रखा गया है क्योंकि लाल बाहदुर शास्त्री की मौत ताशकंद में ही हुई थी. वह उस समय पर राजनीतिक दौरे पर थे. 

इस ऐतिहासिक घटना पर आधारित फिल्म के निर्माता-निर्देशक विवेक अग्निहोत्री हैं. फिल्म के मुख्य किरदारों में नसीरुद्दीन शाह, मिथुन चक्रवर्ती, श्वेता बासु, पंकज त्रिपाठी, विनय पाठक, मंदिरा बेदी, पल्लवी जोशी, अंकुर राठी और प्रकाश बेलावाड़ी के नाम शुमार हैं. ये 12 अप्रैल को रिलीज होगी.

बता दें कि 10 जनवरी 1966 को उज्बेकिस्तान के ताशकंद शहर में एक अंर्तराष्ट्रीय कार्यक्रम के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच शांति समझौता हुआ था. इस समझौते को ताशकंद समझौता कहते हैं. इसी के अगले दिन 11 जनवरी को प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की संदिग्ध तरीके से मृत्यु हो गई थी.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें