close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Preview: समाज का असली रूप दिखाती है 'आर्टिकल 15', इसलिए छू लेगी लोगों का दिल

अनुभव सिन्हा की फिल्म 'आर्टिकल 15' ऐसी ही एक फिल्म है जिसमें समाज में फैली जाति प्रथा का दंश देखने को मिलेगा. फिल्म इस शुक्रवार 28 जून को रिलीज हो रही है. 

Preview: समाज का असली रूप दिखाती है 'आर्टिकल 15', इसलिए छू लेगी लोगों का दिल
आयुष्मान खुराना (फोटो साभार- Instagram)

नई दिल्ली: बॉलीवुड फिल्में हमेशा से समाज का आईना रही हैं और जब-जब पर्दे पर कोई असल जिंदगी की घटना आती है लोग उससे जुड़ा हुआ महसूस करते हैं. अनुभव सिन्हा की फिल्म 'आर्टिकल 15' ऐसी ही एक फिल्म है जिसमें समाज में फैली जाति प्रथा का दंश देखने को मिलेगा. फिल्म इस शुक्रवार 28 जून को रिलीज हो रही है. फिल्म को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने पांच सुझाए गए संशोधनों के बाद यूए प्रमाणपत्र दिया है. सेंसर बोर्ड द्वारा सुझाए गए संशोधनों में आग में एक झंडे के गिरने के एक दृश्य को हटाया गया, कुछ गालियों को हटाया गया और इसके साथ ही मारपीट के दृश्यों को 30 प्रतिशत कम किया गया. 

फिल्म की कहानी 
साल 2014 में उत्तर प्रदेश का बदायूं उस समय खबरों में आ गया था जब दो लड़कियों की लाश पेड़ से लटकी पाई गई थी. 14 और 15 साल की दो चचेरी बहनें 27 मई 2014 की रात अपने घर से लापता हो गई थीं. उनके शव अगले दिन उशैत इलाके के गांव में एक पेड़ से लटकते पाये गये थे. कटरा सादतगंज गांव में दो दलित लड़कियों के साथ हुए इस जघन्य अपराध के पीछे ऊंची-नीची जात का मामला था जिसमें पीड़ितों के गांव के ही ऊंची जाति के पांच लड़कों पर आरोप लगाया था. गांववालों ने इस मामले में पुलिस और (सपा) सरकार के खिलाफ खूब विरोध प्रदर्शन किया था. इस केस में कुल पांच लोगों को रेप और मर्डर के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. इनमें से तीन गांव के लड़कों के साथ दो पुलिस कॉन्स्टेबल भी थे. इस मामले को अनुभव सिन्हा ने अपनी फिल्म का आधार बनाते हुए उस समय का पूरा विवरण दिखाया है. 

3 रुपये की दिहाड़ी मांगने पर हुआ गैंगरेप, रिलीज हुआ 'आर्टिकल 15' का दिल झकझोर देने वाला Trailer

बॉक्स ऑफिस पर हो सकती है हिट 
अनुभव सिन्हा के डायरेक्शन में बनीं इस फिल्म को जी स्टूडियो और बनारस मीडिया वर्क्स ने प्रोड्यूस किया है. फिल्म को वर्ल्डवाइड 2500 स्क्रीन्स पर रिलीज किया जा रहा है. फिल्म के बारे में ट्रेड पंडितों की राय है कि पहले दिन फिल्म 5 से 10 करोड़ के बीच कलेक्शन कर सकती है. फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर अगर अच्छा रिस्पांस मिला तो ये 100 करोड़ क्लब में शामिल होगी, वरना ये 40 करोड़ तक का बिजनेस कर सकती है. 30 करोड़ के बजट में बनी 'आर्टिकल 15' आयुष्मान खुराना लीड रोल में नजर आ रहे हैं. फिल्म में उनके अलावा ईशा तलवार, एम नास्सर, मनोज पहवा, सयानी गुप्ता, कुमुद मिश्रा और मुहम्मद जीशान अयूब भी शामिल हैं.