Bollywood Legends: शाहरुख ने जिस फिल्म को किया इंकार; उसने कमाए 3000 करोड़, जीते आठ ऑस्कर
Advertisement
trendingNow11926608

Bollywood Legends: शाहरुख ने जिस फिल्म को किया इंकार; उसने कमाए 3000 करोड़, जीते आठ ऑस्कर

Shah Rukh Khan: किसी फिल्म में शाहरुख खान का होना, अपने आप में बड़ी बात होती है. उनका कैमियो रोल तक फिल्म को सुर्खियों में ला देता है. लेकिन एक ऐसी भी फिल्म है, जिसमें शाहरुख ने काम करने से इंकार किया. उनकी ना के बावजूद फिल्म दुनिया में भर में चली और ऑस्कर में धूम भी मचाई...

 

Bollywood Legends: शाहरुख ने जिस फिल्म को किया इंकार; उसने कमाए 3000 करोड़, जीते आठ ऑस्कर

Shah Rukh Khan Films: फिल्में भी किस्मत में लिखी होती हैं. यही वजह है कि कोई सितारा किसी के द्वारा छोड़ दी हुई फिल्म में काम करके सुपरस्टार बन जाता है, तो कभी कोई ऐसी फिल्म सितारे के हाथ से छूट जाती है, जो आगे इतिहास रच देती है. यूं तो शाहरुख खान के नाम दर्जनों हिट फिल्में दर्ज हैं और उन्हें सैकड़ों पुरस्कार मिले हैं. लेकिन एक फिल्म ऐसी है, जिसे इंकार करने का शायद उन्हें आज भी मलाल होगा. जी हां, एक ऐसी भी फिल्म है, जिसे शाहरुख ने इंकार कर दिया था और इसने आगे जाकर न केवल दुनिया भर में हजारों करोड़ रुपये कमाए, बल्कि ऑस्कर पुरस्कारों में तक धूम मचा दी.

इतिहास के पन्ने
यह फिल्म है, निर्देशक डैनी बॉयल की स्लमडॉग मिलियनेयर. यही वह फिल्म है, जिसमें शाहरुख ने काम करने से इनकार कर दिया था. आगे जाकर इस फिल्म ने आठ अकादमी पुरस्कार यानी ऑस्कर अवार्ड (Oscar Awards) जीते. सिनेमा बनाने में समय लगता है और बेहतरीन अभिनेताओं को फिल्म के लिए मनाना या उनकी कास्टिंग, हर निर्देशक के लिए बड़ी चुनौती होती है. कई एक्टर अक्सर विभिन्न कारणों से फिल्मों को अस्वीकार कर देते हैं. अगर फिल्म इतिहास के पन्नों को पलटें तो पता चलता है कि डैनी बॉयल चाहते थे कि शाहरुख खान उनकी फिल्म का हिस्सा बनें. वह शाहरुख खान को अनिल कपूर (प्रेम कुमार) की भूमिका दे रहे थे.

कमाई ही कमाई
कहा जाता है कि शाहरुख पहले तो इस इंटरनेशनल फिल्म के लिए तैयार थे लेकिन बाद में उन्होंने इसे रिजेक्ट कर दिया क्योंकि उन्हें प्रेम कुमार का किरदार पसंद नहीं आया. शाहरुख रियलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति (KBC) होस्ट कर चुके हैं. स्लमडॉग मिलियनेयर की कहानी में भी इस शो की खास जगह थी, इसीलिए डैनी बॉयल चाहते थे कि शाहरुख खान प्रेम का किरदार निभाएं. प्रेम के किरदार में नेगेटिव शेड्स थे और शाहरुख को बात जमी नहीं. वह फिल्म से अलग हो गए. स्लमडॉग मिलियनेयर 2009 में रिलीज हुई और जबरदस्त हिट रही. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 3145 करोड़ रुपये की कमाई की. जबकि यह 124 करोड़ रुपये के बजट में बनाई गई थी. फिल्म में देव पटेल, इरफान खान, मधुर मित्तल, फ्रीडा पिंटो, रूबीना अली, अनिल कपूर और आयुष महेश जैसे कलाकार थे.

 

Trending news