जब राज कुमार ने कुत्ते को सुनाई थी रामानंद सागर की स्क्रिप्ट, फिर उसी फिल्म से धर्मेंद्र रातों-रात बन गए थे सुपरस्टार
Advertisement
trendingNow12333527

जब राज कुमार ने कुत्ते को सुनाई थी रामानंद सागर की स्क्रिप्ट, फिर उसी फिल्म से धर्मेंद्र रातों-रात बन गए थे सुपरस्टार

Raaj Kumar: 70-80 के दशक के कई बड़े अभिनेताओं ने हिंदी सिनेमा पर राज किया है. उन्हीं में से एक दिग्गज एक्टर राज कुमार भी हुआ करते थे, जिनके आगे बड़े बड़ों की बोलती बंद हो जाया करती थी, लेकिन उनके इसी अंदाज की वजह से उन्होंने एक ऐसी फिल्म को ठोकर मारी थी, जिससे धर्मेंद्र रातों-रात सुपरस्टार बन गए थे. 

Raaj Kumar Rejected Ramanand Sagar Film

Raaj Kumar Rejected Ramanand Sagar Film: 70-80 के दशक के कई बड़े अभिनेताओं ने हिंदी सिनेमा से लेकर अपने फैंस के दिलों पर राज किया. उन्हीं स्टार्स में से एक दिग्गज अभिनेता राज कुमार भी हुआ करते थे, जिनको आज भी उनके अंदाज और स्टाइल के लिए जाना जाता है. आज भले ही एक्टर हमारे बीत मौजूद नहीं हैं, लेकिन उनकी फिल्में, गाने और किस्से उनकी यादों को ताजा रखते हैं. 

आज हम आपको उनका एक ऐसा ही किस्सा बताने जा रहे हैं, जिसकी वजह से उनके हाथ से एक बड़ी फिल्म निकल गई थी और उस फिल्म से धर्मेंद्र की किस्मत रातों-रात चमक गई थी. बताया जाता है कि राजकुमार अपनी शर्तों पर फिल्मों में काम किया करते थे. उनका रौब और रुतबा ऐसा था कि उनके आगे बड़े बड़ों की बोलती बंद हो जाया करती थी. प्रोड्यूसर और डायरेक्टर तक उनसे खौफ खाते थे.

fallback

काफी पुराना है किस्सा 

राज कुमार के लिए माना जाता था कि फिल्म हिट हो या फ्लॉप, लेकिन वो मुंह मांगी फीस ही लिया करते थे. उनका ऐसा मानना था कि उन्होंने फिल्म को अपना 100 प्रतिशत दिया है. अब वो चले या न चले इसकी इसकी जिम्मेदारी उनकी नहीं. ‘पाकीजा’, ‘सौदागर’, ‘तिरंगा’ और ‘नील कमल’ जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में काम करने वाले राज कुमार का ये रामानंद सागर से जुड़ा है, जब उन्होंने उनकी फिल्म को ठुकरा दिया था.

पिता आमिर खान नहीं... इस शख्स को 'बेस्ट एक्टर' मानते हैं जुनैद खान; बोले- ‘उन्होंने टेस्ट में मेरी...’

ठुकरा दी थी रामानंद सागर की फिल्म

दरअसल, ये किस्सा साल 1968 में आई फिल्म ‘आंखें’ से जुड़ा है. इस फिल्म में धर्मेंद्र लीड रोल में नजर आए थे और ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी हिट साबित हुई थी. फिल्म ने काफी अच्छी कमाई की थी, लेकिन धर्मेंद्र से पहले इस फिल्म के लिए रामानंद सागर ने उस दौर के बड़े स्टार राज कुमार को चुना था, लेकिन उन्होंने रामानंद सागर की इस फिल्म की स्क्रिप्ट पसंद नहीं आई थी और उन्होंने मना कर दिया था.

fallback

कुत्ते को सुनाई थी स्क्रिप्ट

बात यहीं खत्म नहीं होती, राज कुमार उस समय रामानंद सागर की बुरी तरह से बेइज्जती की थी. बताया जाता है कि दिवंगत एक्टर ने रामानंद सागर की स्क्रिप्ट अपने पालतू कुत्ते को बुला कर उसके सामने फिल्म की कहानी सुनी थी और इसके बाद उन्होंने अपने कुत्ते से पूछा था कि क्या तुम इस फिल्म को करोगे? इसके बाद राज कुमार ने रामानंद सागर से कहा, ‘देखो मेरा कुत्ता भी इस फिल्म में काम नहीं करना चाहता है’. 

धर्मेंद्र बन गए थे रातों-रात सुपरस्टार 

ये वक्त ऐसा था कि किसी को भी ये बात बुरी ही लगती, ऐसा ही कुछ रामानंद सागर के साथ भी हुआ. उनको भी राज कुमार की ये बात बहुत बुरी लग गई थी. इसके बाद उन्होंने इस फिल्म के लिए धर्मेंद्र को चुना और फिल्म साल 1968 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई और बड़ी हिट साबित हुई. इस फिल्म के हिट होते ही धर्मेंद्र का करियर भी चल पड़ा और वो रातों-रात सुपरस्टार बन गए. हालांकि, उस घटना के बाद रामानंद और राज कुमार ने कभी साथ काम नहीं किया. 

Trending news