दक्षिण अफ्रीका की म्यूजिक आइकन जहरा का निधन, 36 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा
Advertisement
trendingNow12007964

दक्षिण अफ्रीका की म्यूजिक आइकन जहरा का निधन, 36 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

South African Afro-pop singer Zahara dies: दक्षिण अफ्रीकी गायिका जहरा गरीब ग्रामीण पृष्ठभूमि से निकलकर मल्टी-प्लैटिनम बिकने वाले एल्बमों के साथ तेजी से पॉपुलर हुईं. जहरा ने निधन पर सभी प्रमुख राजनीतिक दलों और दक्षिण अफ्रीका की संसद सहित पूरे दक्षिण अफ्रीका में प्रतिक्रिया दी है.

जहरा ने गरीब ग्रामीण पृष्ठभूमि से निकलकर बड़ा मुकाम हासिल किया था

South African music icon Zahara dies aged 36: दक्षिण अफ्रीका की म्यूजिक आइकन कही जाने वाली जहरा का सोमवार को जोहान्सबर्ग के एक अस्पताल में निधन हो गया. वह 36 साल की थीं.  पुरस्कार विजेता दक्षिण अफ्रीकी पॉप गायिका जहरा का असली नाम बुलेलवा था. जहरा एक शानदार गायिका और गीतकार थीं. उनके दिल छू लेने वाली आवाज और गीत फैन्स के दिलों पर राज करते हैं.

उनके परिवार ने सोशल मीडिया पर उनकी मौत की पुष्टि की, लेकिन कोई कारण नहीं बताया. दक्षिण अफ्रीका के खेल, कला और संस्कृति मंत्री के प्रवक्ता लिथा मपोंडवाना ने कहा कि जहरा कई हफ्तों से अस्पताल में भर्ती थीं. सांस्कृतिक मंत्री मंत्री जिजी कोडवा ने सोशल मीडिया पर कहा, "मकुतुकाना परिवार और दक्षिण अफ्रीकी संगीत जगत के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं." उन्होंने कहा कि अधिकारी पिछले कुछ समय से परिवार के साथ हैं. उन्होंने आगे कहा, "जहरा और उसके गिटार ने दक्षिण अफ्रीकी संगीत में अविश्वसनीय प्रभाव डाला."

लीवर की समस्या के कारण अस्पताल में भर्ती
जहरा कथित तौर पर लीवर संबंधी जटिलताओं के कारण अस्पताल में थीं. गायिका ने 2011 में अपने एल्बम लोलिवे से प्रसिद्धि हासिल की, जिसे पूरे अफ्रीका में पसंद किया गया. 2019 में जहरा ने शराब की लत से अपनी लड़ाई के बारे में खुलकर बात की थी.

पिछले महीने हुई थीं अस्पताल में भर्ती
बता दें कि पिछले महीने जहरा के परिवार ने पुष्टि की थी कि संगीतकार को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इसके साथ ही उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी लोगों से गायिका के लिए प्रार्थना करने के लिए भी कहा था.

जीते दर्जनों पुरस्कार
पांच एल्बम जारी करने वाली जहरा ने स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दर्जनों पुरस्कार जीते. 2020 में उन्हें बीबीसी की 100 महिलाओं की सूची में नामित किया गया था. ज़हरा ने अपने करियर की शुरुआत पूर्वी लंदन की सड़कों पर बस चलाकर की. उन्हें TK Nciza द्वारा TS रिकॉर्ड्स लेबल पर साइन किया गया था.

2011 में रिलीज हुआ था पहला एल्बम
जहरा का पहला एल्बम लोलीवे 2011 में रिलीज हुआ था. पहला इश्यू 72 घंटों के भीतर बिक गया. 19 दिनों के बाद एल्बम की 100,000 से अधिक प्रतियां बिकीं, जो दक्षिण अफ्रीका में डबल प्लैटिनम तक पहुंच गई. इसके साथ ही वह ज़ोसा की मूल निवासी ब्रेंडा फ़ैसी के बाद इतने रिकॉर्ड समय में इस आंकड़े तक पहुंचने वाली दूसरी संगीतकार बन गईं. जहरा ने 2012 में अपनी पहली लाइव डीवीडी 'द बिगिनिंग लाइव' जारी की, जिसमें एक्स-फैक्टर यूएसए प्रतियोगी लेरॉय बेल थे. दक्षिण अफ्रीका के रिकॉर्डिंग बिजनेस द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार, डीवीडी एक दिन में प्लैटिनम तक पहुंच गई.

महिलाओं के खिलाफ हिंसा के बारे में बोलने के लिए लिया संगीत का सहारा
गीतकार ने दक्षिण अफ्रीका में महिलाओं के खिलाफ हिंसा के बारे में बोलने के लिए भी संगीत का सहारा लिया था. उन्होंने खुलासा किया कि उनके साथ भी कुछ ऐसा हुआ था. पिछले साल एक स्थानीय रेडियो के साथ एक इंटरव्यू में जहरा ने कहा था कि उनका संगीत पहचान के लिए नहीं है बल्कि टूटे हुए लोगों को आराम पहुंचाने के लिए है, जिन्हें उपचार की आवश्यकता है.

Trending news