Oscars Nominations 2024: बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी में नॉमिनेट 'टू किल अ टाइगर', जानें भारत से क्या है कनेक्शन
Advertisement
trendingNow12076052

Oscars Nominations 2024: बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी में नॉमिनेट 'टू किल अ टाइगर', जानें भारत से क्या है कनेक्शन

Oscars Nominations 2024: दिल्ली में जन्मीं निशा पाहुजा की कैनेडियन प्रोड्क्शन की 'टू किल अ टाइगर' को 11 मार्च (भारतीय समयानुसार) को होने वाले ऑस्कर के लिए बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर के लिए नॉमिनेट किया गया है. फिल्म की कहानी एक पिता की है, जो अपनी यौन उत्पीड़न की शिकार बेटी को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष करता है. 

ऑस्कर नॉमिनेटिड 'टू किल अ टाइगर' का भारतीय कनेक्शन?

Oscars Nominations 2024: भारतीय पृष्ठभूमि पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फीचर 'टू किल अ टाइगर' (To Kill A Tiger) को 96वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है. नॉमिनेशन का ऐलान मंगलवार, 23 जनवरी को हुआ. 'टू किल अ टाइगर' का निर्देशन दिल्ली में जन्मी निशा पाहुजा (Nisha Pahuja) ने किया है, जो वर्तमान में टोरंटो में रहती हैं. फिल्म ने इससे पहले टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2022 में सर्वश्रेष्ठ कनाडाई फीचर फिल्म के लिए एम्प्लीफाई वॉयस अवॉर्ड जीता था.

सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फीचर में अन्य नॉमिनेटिड फिल्में हैं- बॉबी वाइन: द पीपल्स प्रेसिडेंट, द इटरनल मेमोरी, फोर डॉटर्स, और 20 डेज इन मारियुपोल.  96वें ऑस्कर अवॉर्ड (Oscars Nominations 2024) की मेजबानी जिमी किमेल करेंगे. 

भारत पर आधारित है फिल्म की कहानी
यह फिल्म न्याय के लिए झारखंड के रंजीत की लड़ाई पर केंद्रित है, जिसकी 13 साल की बेटी का तीन लोगों द्वारा यौन उत्पीड़न किया गया था. रंजीत पुलिस के पास जाता है और उन लोगों को गिरफ्तार कर लिया जाता है. लेकिन रंजीत की राहत अल्पकालिक है, क्योंकि ग्रामीणों और उनके नेताओं ने परिवार को आरोप वापस लेने के लिए मजबूर करने के लिए एक निरंतर अभियान चलाया है. इसका निर्माण कॉर्नेलिया प्रिंसिपे और डेविड ओपेनहेम ने किया है.

फिल्म की डायरेक्टर का भारत से खास नाता
निशा पाहुजा ने नॉमिनेशन के बाद कहा, ''हम इस समय यहां हैं, क्योंकि भारत में एक किसान, उसकी पत्नी और उनकी 13 वर्षीय बेटी में अपने मानवाधिकारों की मांग करने का साहस था. हमारी आशा और मंशा है कि यह फिल्म अन्य पीड़ितों को न्याय पाने के लिए प्रोत्साहित करेगी और लैंगिक समानता की हमारी लड़ाई में पुरुष हमारे साथ खड़े होंगे.'' बता दें कि निशा पाहुजा को पहले उनकी 2012 की डॉक्यूमेंट्री 'द वर्ल्ड बिफोर हर' के लिए एमी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया गया था. निशा पाहुजा टोरंटो में स्थित एक कनाडाई नागरिक हैं, लेकिन उनका जन्म भारत की राजधानी दिल्ली में हुआ था.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by To Kill a Tiger (@tokillatigerdoc)

पिछले साल भारत ने जीते थे दो अवॉर्ड
यह नॉमिनेशन दो भारतीय फिल्मों के ऑस्कर में मुख्यधारा के पुरस्कार जीतने के एक साल बाद आया है. पिछले साल कार्तिकी गोंसाल्वेस द्वारा निर्देशित और गुनीत मोंगा द्वारा निर्मित 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट का पुरस्कार जीता था, जबकि एसएस राजामौली की स्वतंत्रता-पूर्व थीम वाली 'आरआरआर' से 'नाटू नाटू' ने बेस्ट मूल गीत का पुरस्कार जीता था.

Trending news