Ramayan: क्यों श्रीराम ने रावण के हृदय पर नहीं चलाए थे एक भी बाण?

दूरदर्शन पर 'रामायण' का भी फिर से प्रसारण किया जा रहा है और सबसे बड़ी बात है कि लोग इस टीवी सीरियल को बड़े दिलचस्पी के साथ देख रहे हैं.

Ramayan: क्यों श्रीराम ने रावण के हृदय पर नहीं चलाए थे एक भी बाण?
(फोटो साभारः वीडियो ग्रैब, यूट्यूब)

नई दिल्ली: इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ मुकाबला करने के लिए देश में 3 मई तक लॉकडाउन किया गया है. पिछले 24 मार्च से देश में लॉकडाउन के कारण सारे टीवी शोज की शूटिंग भी रुकी हुई है. इसलिए टीवी पर पुराने-पुराने शोज को फिर से टेलीकास्ट किया जा रहा है. इसी क्रम में दूरदर्शन पर 'रामायण' का भी फिर से प्रसारण किया जा रहा है और सबसे बड़ी बात है कि लोग इस टीवी सीरियल को बड़े दिलचस्पी के साथ देख रहे हैं.

जब श्रीराम बार-बार कर रहे थे सिर पर वार
आज हम आपको इसी टीवी सीरियल से जुड़ी एक बात बताने जा रहे हैं, जिसे सिर्फ एक जानकारी के रूप में बनाया गया है. इस खबर में आज हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों श्रीराम ने रावण के हृदय पर एक भी बाण से वार नहीं किए थे. दरअसल, जब राम और रावण के बीच युद्ध आखिरी चरम पर पहुंच गया था, तो उस वक्त श्रीराम अपने बाण से बार-बार रावण के सिर पर वार कर रहे थे, लेकिन रावण का सिर जैसे ही बाण लगते ही उसके शरीर से अलग होता था, तो एक नया सिर तुरंत ही उसके शरीर से जुड़ जाता था.

भगवान इंद्र के मन में उठे थे यह सवाल 
इस युद्ध को पूरे देवता भी देख रहे थे. रावण के शरीर में जुड़ते नए सिर से भगवान इंद्र के मन में बार-बार एक ही प्रश्न आ रहा था कि आखिर श्रीराम रावण के हृदय पर वार क्यों नहीं कर रहे? इस टीवी सीरियल में दिखाया गया कि श्रीराम इसलिए रावण के हृदय को लक्ष्य बनाकर वार नहीं कर रहे क्योंकि श्रीराम जानते थे कि रावण के हृदय में निरंतर सीता का वास था और सीता के हृदय में स्वम श्रीराम हर क्षण विराजमान रहते थे और श्रीराम हृदय में तो पूरा ब्रह्मांड बसा हुआ था.

इसलिए हृदय पर नहीं किए थे वार
ऐसे में अगर श्रीराम रावण के हृदय में वार करते तो रावण के साथ सीता, उनके साथ श्रीराम और श्रीराम के साथ समस्त ब्रह्मांड का विनाश हो जाता. बता दें, दूरदर्शन पर 'रामायण' के फिर से प्रसारण के बाद इस टीवी सीरियल का टीआरपी भी काफी अच्छा देखने को मिला है, जिससे साफ पता चलता है कि लोगों को यह सीरियल फिर से देखने में बहुत आनंद आ रहा है.