Grammy Awards 2023: इस भारतीय ने मचा दिया तहलका, जीता तीसरा ग्रैमी अवॉर्ड
Advertisement
trendingNow11560132

Grammy Awards 2023: इस भारतीय ने मचा दिया तहलका, जीता तीसरा ग्रैमी अवॉर्ड

Ricky Kej: भारत के लिए एक और ऐतिहासिक क्षण सामने आया है और प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह में बेंगलुरु के संगीतकार रिकी केज ने अपना तीसरा ग्रैमी पुरस्कार जीता है. भारतीय संगीतकार रिकी ने 6 फरवरी को संगीत पुरस्कार समारोह के 65वें संस्करण में अपना तीसरा ग्रैमी जीता.

Grammy Awards 2023: इस भारतीय ने मचा दिया तहलका, जीता तीसरा ग्रैमी अवॉर्ड

Who is Ricky Kej: भारत के संगीतकार रिकी केज ने म्यूजिक की दुनिया में तहलका मचा दिया है. रिकी केज ने अपना तीसरा ग्रैमी अवार्ड्स जीता है और भारत में ऐसा करने वाले वो इकलौते शख्स हैं. उन्होंने अपनी जीत को भारत को समर्पित किया और एक नोट भी लिखा. अपनी जीत के कुछ वक्त बाद रिकी ने ट्विटर पर लिखा, "अभी-अभी मैंने तीसरा ग्रैमी पुरस्कार जीता है. अभिभूत, अवाक! मैं यह पुरस्कार भारत को समर्पित करता हूं."

रिकी केज
भारत के लिए एक और ऐतिहासिक क्षण सामने आया है और प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह में बेंगलुरु के संगीतकार रिकी केज ने अपना तीसरा ग्रैमी पुरस्कार जीता है. भारतीय संगीतकार रिकी ने 6 फरवरी को संगीत पुरस्कार समारोह के 65वें संस्करण में अपना तीसरा ग्रैमी जीता. अमेरिका में जन्मे संगीतकार ने प्रतिष्ठित ब्रिटिश रॉक बैंड द पुलिस के ड्रमर स्टीवर्ट कोपलैंड के साथ डिवाइन टाइड्स के लिए सर्वश्रेष्ठ इमर्सिव ऑडियो एल्बम पुरस्कार शेयर किया. वहीं पिछले साल दोनों ने एक ही काम के लिए बेस्ट न्यू एज एल्बम श्रेणी में ग्रैमी जीता था.

ग्रैमी अवॉर्ड
साल 2022 में रिकी केज ने डिवाइन टाइड्स के लिए अपना दूसरा ग्रैमी अवॉर्ड जीता था. इससे पहले रिकी ने साल 2015 में अपने एल्बम 'Winds of Samsara' के लिए बेस्ट न्यू एज एल्बम श्रेणी में अपना पहला ग्रैमी जीता था. बता दें कि 1981 में उत्तरी कैरोलिना में जन्मे आधे पंजाबी और आधे मारवाड़ी रिकी केज 8 साल की उम्र से बेंगलुरु में रहते हैं.

म्यूजिक
ऑक्सफोर्ड डेंटल कॉलेज से डेंटल में डिग्री पूरी करने से पहले बेंगलुरु के बिशप कॉटन स्कूल में पढ़ाई की. उन्होंने 2014 में अपनी गर्लफ्रेंड वर्षा से शादी की थी. उनके परिवार के ज्यादातर सदस्य मेडिकल पेशे में थे. उनके पिता और दादा डॉक्टर थे और लेकिन रिकी ने म्यूजिक में हाथ आजमाया.

रिकी केज के बारे में कुछ अहम बातें इस प्रकार से है...

- फुल टाइम संगीतकार बनने से पहले उन्होंने Keyboardist के रूप में शुरुआत की थी.
- 2010 में उन्हें Nike पर जिंगल के लिए कान्स में एक पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था.
- उन्होंने 3000 से अधिक जिंगल्स और यहां तक कि कन्नड़ फिल्मों के लिए भी संगीत तैयार किया है.
- रिकी केज ने 20 से अधिक देशों में 100 से अधिक Music Awards जीते हैं.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news