मात्र 5 मिनट में बन जाएंगे आलू के ये स्वादिष्ट बॉल्स, स्वाद ऐसा कि तारीफ करते रह जाएंगे लोग

आलू से बने किसी भी तरह के स्नैक्स और सब्जी की बात ही अलग होती है. आज जानिए झटपट बनने वाले पोटैटो बॉल्स की रेसिपी (Potato Balls Recipe).

मात्र 5 मिनट में बन जाएंगे आलू के ये स्वादिष्ट बॉल्स, स्वाद ऐसा कि तारीफ करते रह जाएंगे लोग
फोटो साभार: तरला दलाल

नई दिल्ली: कई बार घर में अचानक मेहमानों के आ जाने, तेज भूख लगने या व्यस्तता के कारण हम ऐसी रेसिपी (Recipe) ढूंढते हैं, जो मात्र 5 मिनट (5 Minute Recipe) में बन जाए. हालांकि, कुछ लोग अति व्यस्तता में भी स्वाद के साथ किसी भी तरह का समझौता करना पसंद नहीं करते हैं. अगर आपके सामने भी ऐसी कोई जल्दबाजी वाली परिस्थिति है और आपको सिर्फ 5 मिनट में बेहद स्वादिष्ट नाश्ता तैयार करना है तो आलू बॉल्स (Potato Balls) की यह रेसिपी खासतौर पर आपके लिए ही है.

पोटैटो बॉल्स रेसिपी
आलू से बने किसी भी तरह के स्नैक्स और सब्जी की बात ही अलग होती है. आलू से झटपट चाहे सैंडविच बना लो और चाहे चोखा या कोई दूसरी डिश, उसके स्वाद की तुलना किसी और चीज से नहीं की जा सकती है. आज जानिए झटपट बनने वाले पोटैटो बॉल्स की रेसिपी (Potato Balls Recipe). इन्हें बनाना बहुत आसान है और इनका स्वाद ऐसा है कि खाने वाला इन्हें दोबारा जरूर बनाता है. सबसे खास बात है कि इनमें ऐसी कोई भी सामग्री नहीं डाली जाती है, जो किसी को नुकसान करे. मसालों की मात्रा आप अपने हिसाब से कम-ज्यादा कर सकते हैं. यह नाश्ता बच्चों और बड़ों, सभी को बहुत पसंद आता है. जानिए पोटैटो बॉल्स की सबसे आसान रेसिपी.

सामग्री
4 उबले आलू
ब्रेड के 6 स्लाइस
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
3/4 टीस्पून गरम मसाला
1/2 टीस्पून चाट मसाला पाउडर
चीज (Cheese) (वैकल्पिक)
नमक स्वादानुसार

विधि
1. मिक्सर जार में 2 ब्रेड के टुकड़े डालकर उनका चूरा तैयार कर लें.
2. आलू को अच्छी तरह से मैश कर लें.
3. कड़ाही में तेल गर्म करें.
4. एक कटोरे में पानी लें. उसमें ब्रेड की 4 स्लाइस को डुबोकर उनका सारा पानी निचोड़ लें. अगर ब्रेड का साइज बड़ा है तो 2 ब्रेड ही लें.
5. ब्रेड का सारा पानी निचोड़कर उन्हें मैश किए हुए आलू में डाल दें. ब्रेड को भी अच्छी तरह से मैश ही कर लें.
6. अब इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और चाट मसाला डालें. आप चाहें तो पिज्जा सीजनिंग भी डाल सकते हैं.
7. अब इस मिश्रण को हाथों से ही अच्छी तरह से मिला लें. धीरे-धीरे करके इसमें मिक्सर वाले ब्रेड क्रम्ब्स भी डालते जाएं. इसका सॉफ्ट आटा सा तैयार कर लें.
8. अब अपने हाथों में जरा सा तेल लगाएं. इस आटे से छोटी-छोटी गोलियां बना लें. वैसे आप शेप और साइज अपे मन-मुताबिक भी रख सकते हैं.
9. अब इन बॉल्स को गर्म तेल में डालते जाएं. आंच को मीडियम से हल्का कम कर दें और ध्यान रखें कि तेल भी बहुत ज्यादा गर्म न हो. इन्हें गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें. बीच-बीच में चलाते रहें.
आपका चटपटा और कुरकुरा नाश्ता तैयार है. इन पोटैटो बॉल्स को चटनी या सॉस के साथ सर्व करें.

ऐसी ही स्वादिष्ट और झटपट रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें