खाली पेट खाएं मूंग स्प्राउट, मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे
Advertisement
trendingNow11071062

खाली पेट खाएं मूंग स्प्राउट, मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे

मूंग दाल सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. लेकिन उससे भी ज्यादा लाभकारी है अंकुरित मूंग. इसका सेवन इम्युनिटी को मजबूत करेगा. 

खाली पेट खाएं मूंग स्प्राउट, मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे

नई दिल्‍ली: अंकुरित अनाज का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर अंकुरित मूंग या मूंग स्प्राउट को अगर आप सुबह खाली पेट खाते हैं, तो इससे आपको कई फायदे मिलेंगे. अंकुरित मूंग में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मिनरल, एंटी-ऑक्सीडेंट, कॉपर, विटामिन ए, बी, विटामिन सी, विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसमें फैट की मात्रा भी बहुत कम होती है.

  1. अंकुरित मूंग खाने से वेट लॉस होगा. 
  2. इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है.
  3. इसका सेवन इम्युनिटी भी बढ़ाएगा.

इम्यूनिटी होगी मजबूत 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अंकुरित मूंग का सेवन कर सकते हैं. अंकुरित मूंग में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी बढ़ाते हैं. इससे आप बीमारियों से बचेंगे. 

पेट से जुड़ी समस्‍याओं में 

पेट संबंधी समस्याओं में भी अंकुरित मूंग का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. मूंग में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. ये पाचन को दुरूस्त रखता है और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करता है.

हार्ट हेल्‍थ के लिए

हार्ट के लिए भी अंकुरित मूंग का सेवन फायदेमंद है. ये हार्ट को हेल्दी रखेगा. इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय से जुड़ी कई समस्याओं से आपको बचाता है और दिल को दुरुस्त रखता है.

घर में लगा रहे एलोवेरा का पौधा तो ये काम जरूर करें, जानें इसे लगाने का आसान तरीका

वजन घटाने में मददगार

वेट लॉस के लिए आप रोज सुबह खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन कर सकते हैं. अंकुरित मूंग में फैट की मात्रा होती है. इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news