Health Tips: इन 5 फूड्स को खाने से किडनी अच्छी तरह करेगी बॉडी की सफाई, लंबी उम्र का मिलेगा वरदान
Advertisement

Health Tips: इन 5 फूड्स को खाने से किडनी अच्छी तरह करेगी बॉडी की सफाई, लंबी उम्र का मिलेगा वरदान

Kidney Health: किडनी शरीर का जरूरी अंग है और खून से गंदगी को छानने का काम करती है. अगर ये सही से काम न करे तो शरीर में कई परेशानियां हो सकती हैं, इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी का ख्याल रखना बहुत जरूरी है.

किडनी के लिए डाइट

Diet For Kidney: किडनी (Kidey) का काम शरीर से अपशिष्ट पदार्थों (Waste Material) को छानकर खून (Blood) को साफ करना होता है. किडनी ब्लड को छानकर शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है और अपशिष्ट पदार्थों को यूरीन के जरिए बाहर निकालती है. किडनी में अगर गंदगी जमा हो जाए तो पथरी जैसी कई बीमारियां होने का जोखिम बढ़ जाता है. अगर किडनी की सेहत का ध्यान न रखा जाए तो परेशानी ज्यादा बढ़ सकती है. गंभीर मामलों किडनी फेल भी हो जाती है, इसलिए किडनी का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. अच्छी डाइट (Healthy Diet) के जरिए किडनी का ख्याल रखा जा सकता है तो चलिए आपको बताते हैं किडनी को हेल्दी रखने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए. 

नींबू (Lemon)

नींबू स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. औषधीय गुणों से भरपूर नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है, जो बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है. अगर नींबू को खाने और नाश्ते में शामिल किया जाए तो इससे किडनी को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. इसके अलावा आप नींब के रस का जूस बनाकर भी पी सकते हैं. 

अंडा (Egg)

अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है. किडनी को स्वस्थ्य रखने में प्रोटीन अहम रोल निभाता है. किडनी को सेहतमंद रखने के लिए रोज अंडे का सेवन करना चाहिए. उबले हुए अंडे खाना फायदेमंद माना जाता है. 

अदरक (Ginger)

अदरक में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयोडीन, आयरन जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो बॉडी के खून को साफ करने में मदद करता है. 

लहसुन (Garlic)

लहसुन पोषक तत्वों से भरपूर होता है. किडनी के लिए लहसुन फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन बी6 के गुण किडनी को फायदा पहुंचाते हैं. 

गोभी (Cabage And Cauliflower)

किडनी की बीमारी से बचने के लिए गोभी का सेवन फायदेमंद माना जाता है. पत्ता गोभी और फूल गोभी दोनों ही किडनी की सेहत के लिहाज से गुणकारी हैं. इसमें किडनी के लिए हानिकारक माने जाने वाले फॉस्फोरस, पोटैशियम, और सोडियम कम मात्रा में पाए जाते हैं. इनमें विटामिन सी, विटामिन बी और फोलेट पाए जाते हैं. 

धनिया (Coriander)

धनिया किडनी साफ करने में उपयोगी हैं. मैंगनीज, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन सी,विटामिन के और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें धनिया को रोज के सलाद में डालकर खाया जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news