Diabetes के मरीज मूंगफली खाएं या नहीं? सर्दी का मेवा खाने से सेहत को क्या होगा फायदा
Advertisement

Diabetes के मरीज मूंगफली खाएं या नहीं? सर्दी का मेवा खाने से सेहत को क्या होगा फायदा

Diabetes Treatment: डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए मूंगफली खाना फायदेमंद है या नहीं सर्दियों के मौसम में ये चर्चा का विषय है. आइए इसके बारे में एक्सपर्ट की राय जानते हैं.

मूंगफली के फायदे

Peanuts Benefits: डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है कि जो एक बार शरीर को लग जाए तो जिंदगीभर पीछा नहीं छोड़ती है. हर चीज खाने-पीने से पहले उसके फायदे-नुकसान के बारे में सोचना पड़ता है. सर्दियां आ गई हैं और इस सीजन में आने वाली मूंगफली (Peanuts) खाना बहुत लाभदायक माना जाता है. कुछ लोग तो मूंगफली को सर्दी का मेवा भी कहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज के मरीज (Diabetes Patient) मूंगफली खा सकते हैं या नहीं. आइए इस बारे में जानते हैं.

डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं मूंगफली

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में साल 2012 में एक रिपोर्ट पब्लिश हुई थी, जिसमें बताया गया था कि जो भी लोग मूंगफली खाते हैं उनका ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल रेंज में रहता है. जान लें कि अगर मूंगफल को हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड के साथ खाया जाए तो इंसुलिन स्पाइक भी नहीं होता है.

मूंगफली खाने के फायदे

जान लें कि मूंगफली में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है. यह ब्लड शुगर लेवल को नॉर्मल रखने में मदद करता है. आप अगर मूंगफली नहीं खाते हैं तो आप पीनट बटर भी ले सकते हैं. मूंगफली में कार्बोहाइड्रेट, फैट, प्रोटीन और फाइबर भी होता है जो हमारे शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाता है.

मूंगफली खाना सेहत के लिए है अच्छा

गौरतलब है कि मूंगफली खाना फायदेमंद है. मूंगफली में कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीज, कैल्शियम और आयरन होता है जो पाचन को सुधारने में मदद करता है. 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 590 कैलोरी होती हैं. सीमित मात्रा में मूंगफली का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news