Food For Brain: दिमाग को तेज करते हैं ये फूड्स, करें डाइट में शामिल चंगी रहेगी मेंटल हेल्थ
Advertisement

Food For Brain: दिमाग को तेज करते हैं ये फूड्स, करें डाइट में शामिल चंगी रहेगी मेंटल हेल्थ

Food For Mental Health: दिमाग को शार्प और मेंटल हेल्थ को बेहतर करने के लिए आप इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन्हें खाने से दिमाग का विकास तेजी से होता है.

फाइल फोटो

Health Tips: हम जो कुछ भी खाते हैं उन सभी चीजों का असर हमारे शारीरिक और मानसिक हेल्थ पर पड़ता है. हमारा मेंटल हेल्थ और खाना एक दूसरे पर डिपेंड करते हैं. आजकल लोगों को स्ट्रेस और एंजाइटी जैसी समस्याएं ज्यादा होने लगी हैं. इसलिए मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. अच्छी मेंटल हेल्थ के बिना शरीर को फिट नहीं रखा जा सकता है. कुछ ऐसे फूड्स है जो मेंटल हेल्थ को बेहतर करने में मदद करते हैं. आइए उन फूड्स के बारे में जानते हैं.

फल
फलों का सेवन करना हमारी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. बेरीज और जामुन दिमाग को शार्प करते हैं. फलों में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं इसलिए ये मानसिक स्वास्थ्य बेहतर करने में मदद करते हैं.

ड्राई फ्रूट्स
मेवे जैसे कि अखरोट, बादाम, किशमिश आदि को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. अखरोट  खाने से दिमाग का विकास तेजी से होता है. इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स का रोजाना सेवन मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है क्योंकि मेवे में ऐसे ऐसे न्यूट्रियंट्स पाएं जाते हैं जो दिमाग को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

हर्बल टी
दिमाग को हेल्दी रखने के लिए हर्बल टी बहुत फायदेमंद माना जाता है. हर्बल टी में ब्रेन के विकास के लिए जरूरी पोष्क तत्व पाए जाते हैं. इसे बनाने के लिए आपको अजवाइन, दालचीनी, काली मिर्च, तुलसी और लौंग की जरूरत पड़ेगी. हर्बल टी पीने से दिमाग को फिट और हेल्दी रखने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news