सुबह खाली पेट जरूर खाएं लहसुन, इन 5 बड़ी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा
Advertisement

सुबह खाली पेट जरूर खाएं लहसुन, इन 5 बड़ी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

आपने लहसुन (Garlic) को कई बार मसाले के तौर पर खाया होगा, लेकिन शायद आप इस जादुई चीज के फायदे नहीं जानते होंगे, ये कई बीमारियों के खिलाफ कारगर है.

 

सुबह खाली पेट जरूर खाएं लहसुन, इन 5 बड़ी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली: लहसुन (Garlic) हमारे किचन का अहम हिस्सा है. इसके जरिए हमारी सब्जियों में स्वाद आ जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों से निजात दिलाते हैं, ये सचमुच में एक जादुई फूड है जो शरीर के लिए लाभकारी है. आपको हर दिन किसी न किसी तरीके से लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए. सुबह खाली पेट लहसुन खाने से आपको 5 फायदे होंगे.

  1. खाली पेट लहसुन खाना फायदेमंद
  2. लहसुन खाने के 5 गजब के फायदे
  3. कई बीमारियों से मिलेगी निजात

लहसुन खाने के 5 गजब के फायदे

1. हार्ट रहेगा हेल्दी

आपके दिल की सेहत के लिए लहसुन बेहद फायदेमंद है, इसे खाने से हृदय में खून नहीं जमता जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. हसुन और शहद को मिलाकर सेवन करने से धमनियों में जमा फैट निकल जाता है जिससे रक्त संचार बेहतर होता है.

2. हाई बीपी से निजात

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की शिकायत है उन्हें खाली पेट रोजाना लहसुन जरूर खाना चाहिए. इसके सेवन से ब्‍लड सर्कुलेशन कंट्रोल में रहता है जो ऐसे मरीजों की सेहत के लिए अच्छा है.

यह भी पढ़ें- सीने में जलन से न हों परेशान, घर में मौजूद है शुद्ध देसी इलाज

3. दांतों दर्द में मिलेगा आराम

अगर आपको अक्सर दांत में दर्द रहता है तो लहसुन की एक कली पीसकर दर्द वाले स्थान पर लगा दें. कुछ देर बाद दांतों के दर्द से निजात मिल जाएगी. खाली पेट लहसुन खाने से नसों में झनझनाहट कम हो जाती है.

4. खांसी-जुकाम में राहत

लहसुन की तासीर गर्म होती है यही वजह है कि सर्दी, खांसी और जुकाम में इसे खाली पेट जरूर खाना चाहिए क्योंकि ऐसी स्थिति में ये प्राकृतिक दवा का काम करता है. इसके अलावा अस्‍थमा, निमोनिया और ब्रोंकाइटिस के खिलाफ भी ये कारगर है.

5. पेट की परेशानी से छुटकारा

अगर आपको पेट की परेशानी है तो जरूर खाली पेट लहसुन (Garlic) की कलियां चबानी चाहिए, इससे पाचन तंत्र (Digestive System) बेहतर रहता है और भूख भी बढ़ती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news