Healthy Food: अमरूद से बनाएं ये टेस्टी रेसिपीज, स्वाद के साथ बन जाएगी सेहत
Advertisement

Healthy Food: अमरूद से बनाएं ये टेस्टी रेसिपीज, स्वाद के साथ बन जाएगी सेहत

Healthy Food Recipes: फल तो कोई भी हो सेहत को फायदा ही पहुंचाते हैं. कई बार हम नमक लगाकर फल खाते हैं. बार-बार एक ही तरह की चीजें खाने से कोई भी बोर हो सकता है इसलिए हम फलों को अलग अंदाज में भी खा सकते हैं. आज हम अमरूद को अलग तरीके से खाना सीखेंगे. 

अमरूद से बनने वाली डिशेज

Guava Recipes: अमरूद खाने में बड़ा टेस्टी होता है. हरा-भरा छोटा सा अमरूद सेहत के लिए भी बड़ा फायदेमंद होता है. अमरूद फाइबर, विटमिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसको खाने से कई फायदे हो सकते हैं. यूं तो अमरूद को कच्चा खाया जाता है, लेकिन अमरूद से कई डिशेज बनाई जा सकती हैं. अमरूद से बनी डिशेज पाचन, इम्यूनिटी और हार्ट जैसी कई बीमीरियों में फायदा पहुंचा सकते हैं. आइए जानते हैं कि अमरूद से कौन सी चीजें बना सकते हैं. 

अमरूद पना

अमरूद से आम की तरह पना बनाया जा सकता है. अमरूद का खट्टा-मीठा पना बड़ा टेस्टी होता है. अमरूद को सेककर उसका जूस निकाल लें. फिर दूध या पानी डालकर, मसाला मिलाएं और बर्फ डालकर टेस्टी ठंडाई का मजा लें. 

अमरूद की सब्जी 

कच्चे अमरूद को छोटे टुकड़ों में काटकर अमरूद की सब्जी बनाई जाती है. अमरूद की सब्जी दो तरीकों से बनाई जा सकती है. पहली चटपटी सब्जी और दूसरी खट्टी-मीठी सब्जी. मीठी सब्जी बनाने के लिए सब्जी को सादा सब्जी की तरह फ्राई कर ऊपर से उसमें शक्कर डाली जाती है. चटपटी सब्जी में मसाला तेजा डाला जाता है. इसे रोटी या परांठे के साथ ही नहीं बल्कि नाश्ते के तौर पर भी खा सकते हैं. 

अमरूद की चटनी

अमरूद की चटनी बड़ी टेस्टी लगती है. अमरूद के मौसम में रोजाना चटनी बनाई जाती है. खट्टी-मीठी अमरूद की चटनी खाने का मजा बढ़ा देती है. अमरूद को सेककर या फिर कच्चे अमरूद में मसाला मिलाकर चटनी बना सकते हैं. 

अमरूद की स्मूदी

अमरूद की स्मूदी सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद है. अमरूद में दूध, स्ट्रॉबेरी और मिलाकर स्मूदी बनाई जाती हैं. अमरूद की स्मूदी खाने में भी टेस्टी होती है और सेहत को भी फायदा पहुंचाती है. 

अमरूद का सलाद

अमरूद को काटकर खीरा और गाजर जैसी चीजों के साथ मिलाकर सलाद बनाया जा सकता है. अमरूद का सलाद सेहत को बड़ा फायदा पहुंचाता है. इसको काटकर ऊपर से काला नमक और जीरे डालकर नाश्ते के तौर पर खा सकते हैं. 

Trending news