शरीर में Haemoglobin की कमी को दूर करेगा यह रायता, जानें खास रेसिपी

बेहद गुणकारी चुकंदर से कई व्यंजन बनाए जा सकते हैं. चुकंदर का रायता (Beetroot Raita) न सिर्फ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है, बल्कि पौष्टिकता से भी भरपूर है.

शरीर में Haemoglobin की कमी को दूर करेगा यह रायता, जानें खास रेसिपी
चुकंदर का रायता

नई दिल्ली: चुकंदर (Beetroot) बेहद गुणकारी है, जिससे अनेक व्यंजन बनाए जा सकते हैं. चुकंदर में बीटाकैनिन (Betacanin) नामक एंटी-आक्सीडेंट (Anti Oxidant) पाया जाता है, जो रक्त को साफ करता है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाने के साथ-साथ खून की कमी को दूर करके शरीर में जरूरी हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) को बनाने का कार्य करता है.

चुकंदर का रायता
चुकंदर का रायता (Beetroot Raita) न सिर्फ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है, बल्कि पौष्टिकता से भी भरपूर है. यह अपने विशेष गुलाबी रंग के कारण बेहद खूबसूरत भी दिखता है. यह रायता अच्छी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. जानिए चुकंदर का रायता बनाने की रेसिपी (Beetroot Raita Recipe).

यह भी पढ़ें- इन 3 सबसे आसान तरीकों से बनाइए बूंदी का रायता, हर कोई वाहवाही कर उठेगा

सामग्री
1 चुकंदर मीडियम साइज का
2 कटोरी ताजा दही
½ चम्मच भुना पिसा जीरा
¼ चम्मच काली मिर्च पाउडर
एक चुटकी चीनी
सादा नमक व काला नमक स्वादानुसार
बारीक कटा हरा धनिया

यह भी पढ़ें- टमाटर की चटपटी चटनी में मिलाइए बस यह एक चीज, चटकारे लेते रह जाएंगे लोग

बनाने की विधि
1. चुकंदर को धोकर कद्दूकस कर लें या उसे छीलकर मिक्सी में महीन पेस्ट बना लें. चाहें तो जरूरतानुसार थोड़ा दूध या पानी डाल सकते हैं.
2. अब एक बड़े कटोरे में दही फेंटें और अपने हिसाब से गाढ़ा या पतला कर लें. उसमें कद्दूकस किया हुआ चुकंदर डालें और दोनों तरह के नमक, काली मिर्च पाउडर और भुना पिसा जीरा एवं चीनी मिला लें.
3. सभी सामग्रियों को दही में अच्छी तरह से मिक्स करके हरा धनिया डालकर फ्रिज में रख दें.
चुकंदर का लजीज रायता तैयार है. ठंडा हो जाने के बाद इसे सर्व करें.

ऐसी ही हेल्दी रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.