Holi 2021: गुझिया में भरा मावा असली है या नकली, मिनटों में इन तरीकों से करें पहचान
Advertisement
trendingNow1873387

Holi 2021: गुझिया में भरा मावा असली है या नकली, मिनटों में इन तरीकों से करें पहचान

होली (Holi 2021) के त्योहार (Festival) के आस-पास मावा (Mawa Quality Check) में मिलावट की शिकायत आम हो जाती है. मात्र 2 मिनट में 5 तरीकों से मावा के असली या नकली होने की पहचान की जा सकती है (How To Check Mawa Quality).

खुद करें मिलावटी मावा की पहचान

नई दिल्ली: होली (Holi 2021) के त्योहार (Festival) का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. कुछ लोग अपने घर में गुझिया (Gujiya Recipe) बना रहे हैं तो कुछ मार्केट से खरीद कर भी लाएंगे. गुझिया को स्वादिष्ट बनाने में उसमें डाले गए मावा (Mawa) का भी काफी अहम रोल होता है. मावा के स्वाद (Mawa) में गड़बड़ होने पर न सिर्फ गुझिया का स्वाद बिगड़ जाता है, बल्कि सेहत (Health) के साथ खिलवाड़ होने की आशंका भी रहती है. अगर आप घर में गुझिया बना रहे हैं तो एक बार अपने मावा की क्वालिटी (How To Check Mawa Quality) जरूर चेक कर लें.

  1. होली पर होने लगती है बाजार के मावा में मिलावट
  2. 5 तरीकों से करें मावा के असली या नकली होने की पहचान
  3. दो दिन से ज्यादा पुराना मावा सेहत के लिए है खराब

असली-नकली मावा की पहचान जरूरी

होली (Holi 2021) का त्योहार गुझिया के स्वाद के बिना अधूरा माना जाता है. होली के कुछ दिन पहले से लेकर त्योहार खत्म हो जाने के बाद तक घरों में गुझिया की खुशबू बसी रहती है. लेकिन इसमें भी कोई शक नहीं है कि त्योहारों के आस-पास मिठाइयों में इस्तेमाल किए जाने वाले मावा में मिलावट की शिकायत आने लग जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाजार के मावा को दो मिनट में ही परखा जा सकता है (How To Check Mawa Quality).

 यह भी पढ़ें- Holi: ठंडाई के साथ लेते हैं भांग तो हैंगओवर होने पर आजमाएं ये तरीके

VIDEO

कैसे पहचानें मावा में हुई मिलावट

1. हाथ में जरा सा खोया (Khoya Quality Check) लें. उसे अंगूठे पर थोड़ी देर तक रगड़ें. अगर उसमें मौजूद घी की खुशबू अंगूठे पर कुछ देर तक टिकी रहती है तो समझ जाइए कि मावा बिल्कुल शुद्ध है.

2. अपनी हथेली पर मावा की एक गोली बनाएं और कुछ देर तक उसे दोनों हथेलियों के बीच घुमाते रहें. अगर गोली फटने लग जाए तो समझ जाइए कि गुझिया का मावा मिलावटी (Mawa Quality Check) है.

3. 5 मिली लीटर गर्म पानी में करीब 3 ग्राम खोया डालें. उसके थोड़ा ठंडा होने के बाद उसमें आयोडीन सॉल्यूशन डालें. अगर खोया नकली होगा तो वह धीरे-धीरे नीले रंग में बदलने लगेगा.

4. मावा को चखकर भी उसके असली या नकली होने की पहचान की जा सकती है. अगर स्वाद में चिपचिपाहट महसूस हो तो समझ जाइए कि मावा खराब है. असली मावा में कच्चे दूध जैसा स्वाद आता है.

5. पानी में मावा डालकर उसे फेंटें. अगर वह छोटे-छोटे टुकड़ों में टूटने लगे तो समझ जाइए कि उसमें मिलावट की गई है.

कच्चे के बजाय पका हुआ मावा खरीदें. उसके खराब होने की आशंका कम होती है. 2 दिन से ज्यादा पुराना मावा खाने पर सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

खान-पान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news