घर में बनाएं कैफे जैसी झाग वाली Coffee, जानिए मिनटों में तैयार होने वाली रेसिपी

अगर आप किसी को कॉफी डेट (Coffee Date) पर ले जाना चाहते हैं लेकिन कॉफी हाउस (Coffee House) के रेट्स आपका बजट गड़बड़ कर रहे हैं तो घर पर ही बनाइए कैफे वाली कॉफी. इसे बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा और इसका स्वाद भी दुनिया की बेस्ट कॉफी (Best Coffee Recipe) जैसा होगा. जानिए घर पर कॉफी बनाने का आसान तरीका.

घर में बनाएं कैफे जैसी झाग वाली Coffee, जानिए मिनटों में तैयार होने वाली रेसिपी
कॉफी रेसिपी

नई दिल्ली: कुछ लोग चाय के बजाय कॉफी (Coffee) पीना ज्यादा पसंद करते हैं. इसके लिए वे आस-पास खुले कैफे (Cafe) या शहर के मशहूर कॉफी हाउस (Coffee House) का रुख करते हैं. कई बार वहां 300-500 रुपये खर्च कर लेने के बाद भी मन नहीं भरता है. अगर आपका बजट कम है, कॉफी के आप शौकीन हैं और किसी को डेट (Coffee Date) पर ले जाना देना चाहते हैं तो घर पर सिर्फ 1-2 रुपये में सीसीडी और स्टारबक्स जैसी कॉफी (Coffee Recipe) बना लीजिए.

घर की कॉफी में आएगा कैफे जैसा झाग

कॉफी हाउस (Coffee House) में मिलने वाली कॉफी में कुछ हो या न हो लेकिन झाग बहुत होता है. घर में कॉफी बनाने पर कई बार कैफे जैसा लुक और स्वाद नहीं आ पाता है. अगर आपको भी कॉफी में बाजार जैसा झाग पसंद है तो अब आप घर पर ही अपना शौक पूरा कर सकते हैं. कॉफी मेकिंग (Coffee Making) के दौरान आप बस हमारे इन स्टेप्स को फॉलो करते जाइएगा. बहुत आसानी से आप वर्ल्ड की बेस्ट कॉफी (Best Coffee Recipe) बना लेंगे.

कॉफी की सामग्री (Coffee Ingredients)

4 टेबलस्पून कॉफी पाउडर
5 टेबलस्पून चीनी (या स्वादानुसार)
2 चम्मच खौलता हुआ पानी
1 मग दूध

कॉफी बनाने की विधि (Coffee Recipe)

1. तीन टेबलस्पून कॉफी पाउडर लें (बाजार में मिलने वाले 1-2 रुपये के सैशे से काम चल जाएगा). उसमें 5 टेबलस्पून चीनी मिलाएं.

2. दो चम्मच पानी खौला लें. खौलते हुए पानी में चीनी और कॉफी को फेंट लें.

3. इस मिश्रण को 5 मिनट तक फेंटते रहें. इसको जितना फेंटेंगे, यह उतनी ही अच्छी लगेगी. ध्यान रखिएगा, फेंटते वक्त इसका रंग बदलता जाएगा.

4. गैस पर 1 मग दूध गर्म कर लें.

5. कॉफी मग में 3 चम्मच तैयार किया हुआ कॉफी पेस्ट डालें.

6. फिर इसमें थोड़ी ऊंचाई से दूध डालें. इसे चम्मच से अच्छी तरह से चला लें.

7. कॉफी मग में ऊपर से 1 और चम्मच कॉफी पेस्ट डालें.
आप चाहें तो ऊपर से कॉफी पाउडर छिड़क सकते हैं. तैयार है आपकी झाग वाली कॉफी. स्नैक्स के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

खान-पान की अन्य रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.