Instant Sooji Halwa Recipe: खुशी के मौके को बनाएं और खास, इस तरीके से सूजी हलवा बनाकर करें सबका मुंह मीठा
Advertisement

Instant Sooji Halwa Recipe: खुशी के मौके को बनाएं और खास, इस तरीके से सूजी हलवा बनाकर करें सबका मुंह मीठा

Easy Dessert Recipe: कुछ लोगों को मीठा बनाना काफी झंझट का काम लगता है. वे इससे बचने के लिए इन्हें घर पर बनाने की जगह बाजार से ही मंगाना पसंद करते हैं. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी रेसिपी जिससे घर पर मीठा बनाना आपके लिए बच्चों का खेल हो जाएगा.

सूजी का हलवा

Sooji Ka Halwa Recipe In Hindi: घर में कोई खुशी का मौका हो या फिर त्योहार हो, भारत में मीठे के बिना ये अधूरे ही रहते हैं. अधिकतर घरों में शुभ मौके पर मीठा बनता है और लोग उसे खाते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो घर में मीठा बनाने से बचते हैं. दरअसल, उन्हें ये मीठा बनाना काफी झंझट का काम लगता है. वे इस झंझट से बचने के लिए घर पर बनाने की जगह उस चीज को बाजार से ही मंगाना पसंद करते हैं. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी रेसिपी जिससे घर पर मीठा बनाना आपके लिए बच्चों का खेल हो जाएगा. इसे आप किसी भी मौके पर ट्राई कर सकते हैं.

आवश्यक सामग्री

आज हम आपको बताने जा रहे हैं सूजी का हलवा बनाने का तरीका. इसे बनाने के लिए आपको सूजी, देसी घी, चीनी, काजू, किशमिश, छोटी इलायची और बादाम की जरूरत होगी.

ऐसे बनाएं सूजी का हलवा

इसे बनाने के लिए आप पहले कढ़ाई लें सूजी डाल लें और उसे हल्का भूरा होने तर भून लें. इसे बराबर चलाते रहें ताकि ये नीचे बर्तन में न चिपके. डार्क ब्राउन होने तक इसे भूनते रहें. जब इसका रंग भूरा हो जाए तो पानी डालें और धीमी आंच पर हलवे को पकने दें. इसे बीच-बीच में चलाते रहें. जब तक यह पक रहा है तब तक मेवा काट लें. मेवे में आपको जो भी पसंद हो जैसे काजू, किशमिश, बादाम आदि. अब इन्हें धोकर हलवे में डालें और सही से मिला लें. इसके बाद थोड़ा सा इलायची पाउडर डालकर उसे भी बढ़िया से मिक्स कर लें. लास्ट में थोड़ा सा घी और ऐड करें, इससे हलवे में चमक आती है. आपका सूजी हलवा तैयार है. इसे एक प्लेट में निकाल लें और अगर आप चाहें तो इसके ऊपर भी मेवा डालकर सजा सकते हैं. अब सभी को सर्व करें.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news