इन 7 चीजों को डाइट में करें शामिल, सेक्‍स लाइफ रहेगी फिट
X

इन 7 चीजों को डाइट में करें शामिल, सेक्‍स लाइफ रहेगी फिट

कुछ पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या होती है. अधिकतर लोग इस समस्या को छुपाते हैं और कुछ उचित उपाय नहीं करते. हालांकि आपको बता दें कि इस समस्या से घर के भोजन से ही छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए बस आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना होगा.

इन 7 चीजों को डाइट में करें शामिल, सेक्‍स लाइफ रहेगी फिट

नई दिल्ली: कुछ पुरुषों को इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile Dysfunction) की समस्या होती है जिसे कि इम्पोटेन्स (Impotence) भी कहते हैं. इरेक्टाइल डिसफंक्शन उस यौन संबंधित रोग को कहते हैं जो इंसान के शरीर में वीर्य कम या खत्म हो जाता है और इसी कारण वह संतान की प्राप्ति नहीं कर सकता. यह समस्या लोगों के आत्मविश्वास को कमजोर कर देती है. 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या को कहें बाय-बाय

अधिकतर लोग इरेक्टाइल डिसफंक्शन के बारे में बात करने से कतराते हैं. लेकिन ये इस समस्या का समाधान नहीं है. ऐसे लोगों पर जब ज्यादा परेशानी बढ़ जाती है तो वो बाजार से कुछ सुनी-सुनाई दवाइयों को ले आते हैं. हालांकि ये दवाइयां कुछ हद तक कारगर तो होती हैं. लेकिन इनका साइड इफेक्ट भी बहुत हो सकता है. ऐसी समस्या में परेशान लोग क्या करें, इसका जवाब हमारे पास है. दरअसल अगर कोई व्यक्ति इस बीमारी का सामना कर रहा हो तो वो कुदरती चीजों को अपने दैनिक भोजन (Daily Diet) में जरूर शामिल करे. नेचुरल फूड से न सिर्फ इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या दूर होगी बल्कि ऑवरऑल हेल्थ भी सही रहेगी. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें डाइट में शामिल करने से ईडी की समस्या दूर हो सकती है. ये फूड वियाग्रा की तरह ही काम करेंगे. 

यह भी पढ़ें: रोज सोने से पहले पिएं काजू वाला दूध, इस समस्या का है रामबाण इलाज

अनार

अनार आपके शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाता है और अनार का रस वियाग्रा (Viagra) की तरह काम करता है और नेचुरल होने के कारण इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो आपके जननांग (Reproductive Organ) क्षेत्र में रक्त के प्रवाह (Blood Flow) को बढ़ाता है.

दलिया

दलिया में एमीनो एसिड एल-आर्जिनिन होता है, जो रक्त वाहिकाओं (Blood Vessels) की मांसपेशियों की परत को आराम दे सकता है और रक्त प्रवाह को बढ़ा सकता है. ईडी के लिए एल-आर्जिनिन बहुत असरदार साबित हो सकता है.

तरबूज

कई रिसर्च बताती हैं कि तरबूज सबसे अच्छे फलों में से एक है जो पूरी तरह से वियाग्रा की तरह काम करता है. इसमें मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड आपके सेक्स लाइफ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह आपकी भावनाओं को बढ़ाता है और आपको मजबूत इरेक्शन भी देता है.

यह भी पढ़ें: मूंगफली को रात में भिगोकर रख दें और सुबह-सुबह खाएं, फिर देखें इसका चमत्कारिक फायदा

कद्दू के बीज

सेक्स लाइफ में बढ़ोतरी के लिए कई जानकार कद्दू के बीज की सलाह देते हैं. इसमें जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जोकि सेक्स हार्मोन-स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं.

स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरी भी वियाग्रा की तरह काम करती है. यह विटामिन C से भरपूर होता है और शुक्राणु की गुणवत्ता (Sperm Quality) में सुधार करता है.

यह भी पढ़ें: जानें क्या हैं नाइटशेड वेजिटेबल्स? क्यों दी जाती है इन्हें न खाने की सलाह

मिर्ची

कई जानकारों की यह सलाह रहती है कि खाना पकाते समय कुछ तेज मसाले जरूर डालें. ऐसा करने से रक्त प्रवाह और कामेच्छा में बढ़ोतरी होती है.

केला

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है जो रक्त प्रवाह को बढ़ाता है. केले में मौजूद विटामिन B आपकी एनर्जी को बढ़ाता है. यह टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) को भी बढ़ाता है जो सेक्स लाइफ के लिए जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई तमाम जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी चीज को अपनाने से पहले चिकित्सकीय परामर्श जरूर लें.)

LIVE TV

Trending news