Protein Powder: मंहगे प्रोटीन पाउडर कर देते हैं जेब खाली, इस तरीके से घर पर बनाएं, बचेंगे पैसे
Advertisement
trendingNow11410843

Protein Powder: मंहगे प्रोटीन पाउडर कर देते हैं जेब खाली, इस तरीके से घर पर बनाएं, बचेंगे पैसे

Weight Gain: अगर आप मसल्स बनाना चाहते हैं पर प्रोटीन पाउडर महंगे होने के कारण इसे चाह कर भी नहीं खरीद पा रहे हैं तो आप घर पर इसे आसानी से बना सकते हैं. आइए जानते हैं कैसै.

फाइल फोटो

Protein Powder Recipe: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन का सेवन करना बेहद जरूरी होता है. लेकिन कई बार हमारी डाइट में उतना प्रोटीन नहीं होता है जो हमारी शरीर के प्रोटीन की आवश्यकता को पूरी कर सके. इसलिए प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए लोग मार्केट में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर का यूज करते हैं. बाजार में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर बहुत ज्यादा महंगे होते हैं. ऐसे में इन्हें खरीदना सबके बस की बात नहीं है. इतने पैसै देने के बाद भी आप पक्का नहीं हो पाते हैं कि जो पाउडर आपने खरीदा है वो पूरी तरह से सेफ है या नहीं. आज हम आपको घर पर ही प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि बताएंगे. इसे घर पर तैयार करने में मार्केट की तुलना से बहुत कम पैसा लगेगा. 

प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए सामग्री
इस पाउडर को बनाने के लिए आपको बादाम, पिस्ता,अखरोट, मूंगफली, सोयाबीन, कद्दू के बीज,  अलसी के बीज, चिया सीड्स, ओट्स और मिल्क पाउडर की जरूरत पड़ेगी. तो आइए इसे बनाने की विधि जानते हैं.

प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि
इस पाउडर बनाने के लिए आप सबसे पहले बादाम, पिस्ता, अखरोट और मूंगफली को लो फ्लेम पर कुछ देर के लिए सूखा भून लें फिर इसे किसी बर्तन में निकालकर ठंडा होने दें. उसके बाद अलसी के बीजों को भून लें और इसे भी ठंडा होने दें. आगे, कद्दू के बीज, चिया सीड्स, सोयाबीन और ओट्स को एक साथ डालकर पैन में लो से मीडियम फ्लेम पर भून लें. आप इसे निकालकर कुछ देर के लिए ठंडा होने दें, जब ये सही से ठंडे हो जाएं तो भुने हुए मेवे, बीज, और दूध पाउडर को मिक्सर में डालकर बारीक पाउडर बना लें. पीसने के बाद इसे छान लें. होममेड प्रोटीन पाउडर बनकर तैयार है.

ऐसे करें सेवन
इस प्रोटीन पाउडर को आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. आप चाहें तो इसे दूध में मिलाकर पी सकते हैं. इसके अलावा इसे आटे गूंथते समय भी उसमें डाल सकते हैं. स्मूदी या मिल्कशेक बनाते समय प्रोटीन पाउडर का यूज कर सकते हैं.

ऐसे करें स्टोर
प्रोटीन पाउडर को स्टोर करने के लिए एक एयर टाइट कंटेनर का यूज करें. इसे डिब्बे में भरकर अगर आप फ्रिज में रखते हैं तो ये दो महीने तक नहीं खराब होगा. आप अगर 30-32 ग्राम इस  पाउडर का सेवन करते हैं तो इससे आपको लगभग 10.5 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news