close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Recipe: मीठा खाने के हैं शौकीन तो घर पर बनाएं स्वादिष्ट मखाने की खीर

 खीर एक ऐसा पकवान है, जिसका नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है, लेकिन इसे बनाने में काफी समय लगता है, जिसके चलते लोग इसे बनाने में काफी आलस महसूस करते हैं. वहीं हेल्थ कॉन्शियस लोग इसे मीठे के चक्कर में अवॉइड करते हैं.

Recipe: मीठा खाने के हैं शौकीन तो घर पर बनाएं स्वादिष्ट मखाने की खीर
खाने में बेहद टेस्टी होती है मखाने की खीर (फोटो साभारः twitter/@monikamanchanda)

नई दिल्लीः मीठा खाना किसे पसंद नहीं होता. खीर एक ऐसा पकवान है, जिसका नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है, लेकिन इसे बनाने में काफी समय लगता है, जिसके चलते लोग इसे बनाने में काफी आलस महसूस करते हैं. वहीं हेल्थ कॉन्शियस लोग इसे मीठे के चक्कर में अवॉइड करते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं मखाने की हेल्दी खीर बनाने की विधि, जो कि खाने में टेस्टी तो है ही, हेल्दी भी उतनी ही है. यह ऐसी खीर है, जिसे बनाने में समय भी कम लगता है और टेस्ट में भी इसका कोई तोड़ नहीं है. तो चलिए बताते हैं आपको स्वादिष्ट मखाने की खीर बनाने की विधि और इसमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री के बारे में, जिसे न सिर्फ घर के बच्चे बल्कि बड़े भी जरूर पसंद करेंगे. वहीं इसे आप अपने घर आने वाले मेहमानों को भी परोस सकते हैं.

बेहद फायदेमंद है रोजाना एक कप कॉफी की आदत, कैंसर के खतरे को करती है कम

मखाने की खीर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
मखाना - 250 ग्राम
दूध - 1 लीटर 
शक्कर- 100 ग्राम
बादाम- 8-10 नग
इलायची- 3 नग
काजू- 8-10 नग
किशमिश- 6-7
घी- 1 टेबलस्पून

Recipe: घर पर है पार्टी तो मेहमानों के लिए बनाएं टेस्टी और हेल्दी कच्चे केले के कबाब

मखाने की खीर बनाने की विधि
सबसे पहले मखाने को महीन काटकर अलग रख दीजिए. अब बादाम और काजू को भी एक दम महीन काट लीजिए. एक पैन लीजिए और इसमें घी डालिए. घी में काजू, बादाम को रोस्ट कर लीजिए और इसे अलग निकाल कर रख दीजिए. अब गैस में एक पैन चढ़ाएं और उसमें दूध को 7 से 8 मिनट उबालिए और इसे चलाते रहें. अब इसमें रोस्ट किए हुए ड्राईफ्रूट्स, चीनी, इलायची और किशमिश डाल दें और कुछ देर चलाते रहें. दूध जब पहले से थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो इसमें मखाने डाल दें और इसे फिर थोड़ी देर चलाएं. 4 से 5 मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दें और इसे गर्म या ठंडा करके मेहमानों को परोसें. इसे आप लंच, डिनर या ब्रेकफास्ट किसी भी समय परोस सकते हैं.