Purple Food Benefits: पर्पल फूड में छुपा है सेहत का खजाना, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!
Advertisement
trendingNow11421483

Purple Food Benefits: पर्पल फूड में छुपा है सेहत का खजाना, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

Healthy Food: पर्पल रंग की सब्जियों और फलों के फायदे देखकर पर्पल फूड खाने का चलन बढ़ रहा है. आप भी कुछ हेल्दी पर्पल फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. आइए जानते हैं पर्पल फूड और उनसे मिलने वाले फायदों के बारे में.

पर्पल फूड के फायदे

Purple Food Health Benfits: पर्पल रंग देखने में काफी खूबसूरत लगता है. कई सब्जियों और फलों का रंग भी पर्पल होता है. ये चीजें सिर्फ देखने में ही नहीं बल्कि खाने में भी बड़ी अच्छी लगती हैं. क्या कभी आपने सोचा है कि आमतौर पर जहां सभी सब्जियों और फलों का रंग हरा या लाल होता है, वहीं कुछ फूड्स का रंग पर्पल क्यों होता है? इसकी वजह है उनमें मौजूद एंथोसायनिन. ये एक पिगमेंट होता है, जो बैंगनी सब्जियों में पाया जाता है. एंथोसायनिन सेहत को कई फायदे पहुंचाता है. इसके अलावा भी पर्पल सब्जियों और फलों में मौजूद कई गुण सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. 

पर्पल फूड में मौजूद गुण

पर्पल फूड में एंथोसायनिन के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीकैंसर और एंटीइंफ्लमेटरी प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं. ऐसे खाने में मौजूद गुण हार्ट से लेकर दिमाग तक की परेशानियों को दूर कर देते हैं. 

जामुन (Blackberries) 

 एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर जामुन खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है.  जामुन में मौजूद एंथोसायनिन कोशिका को डैमेज होने से रोकने में मदद करते हैं. जामुन में मौजूद गुण शरीर में सूजन को कम करने फायदेमंद हैं। ब्लैकबेरी में फाइबर, विटामिन सी, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. दही में जामुन मिलाकर खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. 

बैंगनी आलू (Purple Potato)

पर्पल आलू सेहत के लिए बड़े फायदेमंद हैं. इसमें आम आलुओं के मुकाबले दोगुनी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. बैंगनी आलू  फाइबर, पोटेशियम और विटामिन C से भरपूर होते हैं. पर्पल आलू में मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कम करने में कारगर हैं. ये शरीर की सूजन को कम करने में भी फायदेमंद हैं. 

बैंगनी अंगूर (Purple Grapes)

बैंगनी अंगूर एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा सोर्स हैं. इनमें रेस्वेराट्रोल और एंथोसायनिन नामक दो यौगिक पाए जाते हैं. रेस्वेराट्रोल कोशिकाओं की रक्षा करने का काम करता है तो वहीं एंथोसायनिन स्किन के लिए फायदेमंद है. 

बैंगनी गोभी (Purple Cabage)

पर्पल गोभी (Purple Cabage) को लाल गोभी के नाम से भी जानते हैं. इसमें मौजूद एंथोसायनिन  की वजह से इस गोभी का रंग  बैंगनी होता है. पर्पल गोभी एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी के गुणों से भरपूर होती है. बैंगनी गोभी की सब्जी खाने से सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं.

एल्डरबेरी (Elderberry)

एल्डरबेरी का वैज्ञानिक नाम सैम्बूकस (Sambucus) है. एल्डरबेरी देखने में बिलकुल जामुन की तरह लगती है. इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं इसी वजह से एल्डरबेरी का इस्तेमाल दवाइयां बनाने में किया जाता है. एल्डरबेरीज में कैरोटीन, टैनिक, पैराफिन और कोलीन जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. ये इंफेक्शन, सूजन और दर्द की परेशानी को दरू करने में कारगर है. एल्डरबेरी स्किन के लिए भी फायदेमंद है. 

बैंगनी फूलगोभी (Purple Cauliflower) 

बैंगनी फूलगोभी में एंथोसायनिन और एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा कई सारी ऐसी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाती हैं. बैंगनी गोभी दिल (Heart) और कैंसर (Cancer) जैसी बीमारियों के खतरे को कम करती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news