Cooking Tips: सरसों का साग बनाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, स्वाद के साथ बन जाएगी सेहत
Advertisement
trendingNow11429092

Cooking Tips: सरसों का साग बनाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, स्वाद के साथ बन जाएगी सेहत

Cooking Tips: सरसों का साग और मक्के की रोटी साथ में बड़े स्वादिष्ट लगते हैं. ये सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं. कुछ गलतियों की वजह से सरसों के साग का स्वाद बिगड़ जाता है. आइए जानते हैं कि सरसों का साग बनाते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

सरसों का साग बनाने के टिप्स

Sarson Ka Saag Cooking Tips: सर्दियों के दिनों में सरसों के साग (Sarson Da Saag) के साथ मक्के की रोटी खाने का अलग ही मजा है. इन दिनों में सरसों का साग खाने से सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं. सरसों में विटामिन व मिनरल्स  भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. कई लोग सोचते हैं कि केवल ढाबों पर बना सरसों का साग ही टेस्टी होता है. घर पर बने सरसों के साग में ढाबे जैसा टेस्ट ला पाना मुश्किल होता है. ऐसा कुकिंग के दौरान की गई कुछ मिस्टेक्स की वजह से हो सकता है. अगर सरसों के साग को ढाबे सा टेस्टी बनाना है साथ ही उसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स से सेहत को फायदा पहुंचाना है तो कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

दूर हो जाएगा कड़वापन

सरसों का साग अक्सर कड़वा हो जाता है इसकी वजह से सारा टेस्ट खराब हो जाता है. इसके लिए जिस पानी में सरसों को उबाला है उसको सरसों के पत्तों को अच्छी तरह निचोड़कर निकालना चाहिए. इसके अलावा साग बनने के बाद इसको टेस्ट करके देखें अगर सब्जी कड़वी लग रही है तो उसमें पालक की मात्रा बढ़ा देना चाहिए, जिससे सरसों का कड़वा स्वाद दब जाएगा. 

इतनी सब्जी मिलाएं

सरसों के साग को खाली नहीं बनाया जाता है इसमें पालक और बथुआ जैसी हरी सब्जियां भी मिलाई जाती हैं. इन सब्जियों को सरसों की मात्रा के आधे हिस्से में लेना चाहिए. अगर एक गुच्छा सरसों के पत्ते हैं तो आधा गुच्छा पालक और आधा गुच्छा बथुआ मिलाना चाहिए. 

किरकिरी नहीं लगेगी सब्जी

खेत से लाई हुई सरसों में मिट्टी लगी रहती है. अगर सरसों को ठीक तरह से न धोया जाए तो सरसों की सब्जी में मिट्टी उतर आएगी और साग किरकिरा लगने लगेगा. सरसों को काटकर कुछ देर तक पानी में रखें मिट्टी गल जाएगी और फिर इसे 2 से 3 बार पानी बदलकर धोएं.

सॉल्टेड बटर के इस्तेमाल से बचें

सरसों का स्वाद बढ़ाने के लिए बटर डाला जाता है. सरसों के साग में सॉल्टेड बटर डालने से उसमें नमक का स्वाद तेज हो सकता है. वैसे भी पालक और सरसों में कम नमक में ही ज्यादा स्वाद आने लगता है. साग में सॉल्टेड बटर डालने से सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है. घर का बना शुद्ध मक्खन डालनें से स्वाद के साथ सेहत भी बन जाएगी.

कॉर्न फ्लोर का करें इस्तेमाल

अगर साग पतला हो जाए तो स्वाद अच्छा नहीं लगता है. कॉर्न फ्लोर और घी को डालकर सरसों के साग को गाढ़ा किया जा सकता है. इससे स्वाद भी बढ़ जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news