Peanut Side Effects: इन्हें भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली वरना पड़ सकते हैं लेने के देने
Advertisement

Peanut Side Effects: इन्हें भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

Who Should Avoid Peanuts: मूंगफली खाना सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन कुछ ऐसी समस्याएं भी होती हैं जिनमें मूंगफली खाने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. आइए जानते हैं कि किन लोगों को मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए.

फाइल फोटो

Heath Tips: मूंगफली खाना किसे पसंद नहीं होता है. ज्यादातर लोग सर्दियों में इसका सेवन करते हैं. मूंगफली में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और फाइबर अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. मूंगफली खाने से बॉडी को एनेर्जी मिलती है. इसके अलावा इसको खाने से शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है. मूंगफली खाने के कई सारे फायदे हैं लेकिन कुछ ऐसी समस्याएं होती हैं जिनमें मूंगफली का सेवन करना सेहत को काफी नुकसान कर सकता है. तो आइए जानते हैं कि मूंगफली खाने के क्या नुकसान हैं और किन लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

खाने से बढ़ जाती है सोडियम की मात्रा
आजकल मार्केट में मूंगफली का स्वाद बढ़ाने के लिए नमक के साथ कई तरह के मसाले डाले जाते हैं. इसलिए इसका सेवन करने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती है. बॉडी में सोडियम बढ़ने से BP और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए.

बढ़ता है वजन
कुछ लोगों को मूंगफली इतनी पसंद होती है कि वो रोज इसका सेवन करते हैं. मूंगफली में हाई कैलोरी होती है जिसके कारण इसको रोज खाने से वजन तेजी से बढ़ता है. अगर आप का वजन पहले से ही अधिक है और आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो मूंगफली खाने से बचें.

एसिडिटी में है नुकसानदायक
जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है उन्हें मूंगफली खाने से बचना चाहिए. मूंगफली का सेवन करने से कब्ज, गैस, एसिडिटी, अपच आदि की समस्या बढ़ जाती है. इसलिए ऐसी स्थिति में भूलकर भी मूंगफली का सेवन न करें वरना समस्या और भी ज्यादा गंभीर हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news