Weight Loss: छाछ या लस्सी कौन सी चीज आपके लिए ज्यादा फायदेमंद? अधिकतर लोग नहीं जानते ये फर्क
Advertisement

Weight Loss: छाछ या लस्सी कौन सी चीज आपके लिए ज्यादा फायदेमंद? अधिकतर लोग नहीं जानते ये फर्क

छाछ (Chaach) और लस्सी (Lassi) दोनों चीजें प्रोबायोटिक्स से भरपूर हैं, ये आपकी गट हेल्थ और डाइजेशन के लिए अच्छी हैं, लेकिन लस्सी या छाछ में से कौन सा विकल्प आपके लिए बेहतर होगा ये ज्यादातर लोग नहीं जानते.  

Weight Loss: छाछ या लस्सी कौन सी चीज आपके लिए ज्यादा फायदेमंद? अधिकतर लोग नहीं जानते ये फर्क

नई दिल्ली: कुछ लोगों को छाछ (Chaach) पीना पसंद होता है, तो कुछ लोग लस्सी (Lassi) पीना पसंद करते हैं. वैसे तो दोनों ही ड्रिंक्स आपके लिए फायदेमंद हैं, लेकिन वजन घटाने (Weight Loss) के लिए लस्सी या छाछ में से कौन सा विकल्प आपके लिए बेहतर होगा ये ज्यादातर लोग नहीं जानते.  

  1. छाछ पीने से एसिडिटी नहीं होती.
  2. बॉडी में कैल्शियम की कमी भी पूरी होती है.
  3. लस्सी आपकी आंतों के लिए अच्छी है.

छाछ (Chaach) और लस्सी (Lassi) दोनों चीजें प्रोबायोटिक्स से भरपूर हैं, ये आपकी गट हेल्थ और डाइजेशन के लिए अच्छी हैं, लेकिन अगर आप वजन घटाने की प्रक्रिया में हैं, तो लस्सी पीना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं होगा. इसके लिए आप छाछ को ही चुनें.

वेट लॉस के लिए छाछ ज्यादा बेहतर

वेट लॉस (Weight Loss) के लिए छाछ ज्यादा बेहतर है. ये विटामिन और प्रोबायोटिक्स से भरपूर होती है. आप चाहें तो दिन तीन से चार बार भी छाछ पी सकते हैं क्योंकि, इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है. 

पाचन में मददगार

छाछ पीने से एसिडिटी नहीं होती और मसालेदार भोजन खाने के बाद ये पाचन में मदद करता है. इसके अलावा छाछ से बॉडी में कैल्शियम की कमी भी पूरी होती है और ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है. छाछ हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी कारगर है.

आयुर्वेद के अनुसार आपको रोज खानी चाहिए ये चीजें, दूर रहेंगी बीमारियां

लस्सी पीने के फायदे

लस्सी पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इससे डाइजेशन में मदद मिलती है. लस्सी आपकी आंतों के लिए अच्छी है और इम्युनिटी से लेकर बोन हेल्थ के लिए भी जरूरी है, लेकिन वेट लॉस में ये आपकी मदद नहीं करेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news