Cucumber Side Effects: खीरा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी? जानिए इसके नुकसान
Advertisement

Cucumber Side Effects: खीरा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी? जानिए इसके नुकसान

Cucumber Side Effects: खीरा (Cucumber) खाने के बाद अगर आप पानी पीते हैं तो इससे सेहत को भारी नुकसान होता है. जानिए क्यों दी जाती है खीरा खाने के बाद पानी न पीने की सलाह.

 

Cucumber Side Effects: खीरा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी? जानिए इसके नुकसान

नई दिल्ली: खीरा (Cucumber) खाने के बाद अगर आप पानी पीते हैं तो इससे सेहत को भारी नुकसान होता है. खीरे (Cucumber) में पानी और अन्य पोषक तत्व उचित मात्रा में मौजूद होते हैं, लेकिन इसे खाने के बाद पानी पीने से शरीर को खीरे के पोषक तत्व नहीं मिलते. इससे पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को भी नुकसान पहुंचता है.

  1. खीरा खाने के बाद पानी भूल से भी न पिएं. 
  2. पानी पीने से जीआई गतिशीलता बढ़ जाती है.
  3. इससे पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को नुकसान पहुंचता है.

खीरा खाने के बाद पानी पीने के नुकसान

ज्यादातर लोग सलाद के रूप में खीरे का सेवन करते हैं. खीरे में 95 फीसदी पानी होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, लेकिन खीरा खाने के बाद पानी भूल से भी न पिएं. पानी पीने से जीआई गतिशीलता बढ़ जाती है, जिससे पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को नुकसान पहुंचता है.

डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम

खाने को पचाने के लिए पीएच लेवल की जरूरत होती है. खीरे के साथ या इसके बाद पानी पीने से पीएच लेवल कमजोर हो जाता है. इससे डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम हो सकती है.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है ये चीज, रोज बस इतनी मात्रा में खाएं

डायरिया हो सकता है

खीरा खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है, लेकिन अगर इसे खाने के बाद आप पानी पिएंगे तो इससे डायरिया और लूज मोशन की समस्या हो सकती है. खीरा खाने और पानी पीने के बीच कम से कम 20 मिनट का अंतराल रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news