12 साल की उम्र में पड़ा कार्डियक अरेस्ट, TikTok के इस डेडली चैलेंज ने बच्चे को मौत के मुंह में ढकेला
Advertisement
trendingNow12417035

12 साल की उम्र में पड़ा कार्डियक अरेस्ट, TikTok के इस डेडली चैलेंज ने बच्चे को मौत के मुंह में ढकेला

सोशल मीडिया पर कई तरह के ट्रेंड आते रहते हैं. इनमें से कुछ तो मजेदार होते हैं, लेकिन कुछ बेहद खतरनाक भी होते हैं. हाल ही में एक ऐसा ही खतरनाक ट्रेंड सामने आया है, जिसने एक बच्चे को मौत के मुंह में ढकेल दिया.

12 साल की उम्र में पड़ा कार्डियक अरेस्ट, TikTok के इस डेडली चैलेंज ने बच्चे को मौत के मुंह में ढकेला

सोशल मीडिया पर कई तरह के ट्रेंड आते रहते हैं. इनमें से कुछ ट्रेंड्स काफी फनी और मजेदार होते हैं तो कुछ ट्रेंड्स बेहद खतरनाक भी होते हैं. हाल ही में एक ऐसा ही खतरनाक ट्रेंड सामने आया है जिसे 'क्रोमिंग' कहते हैं. इस ट्रेंड को करने की वजह से एक 12 साल का बच्चा मौत के मुंह में चला गया.

क्रोमिंग एक ऐसा ट्रेंड है जिसमें लोग डिओडरेंट के कैन को इनहेल करते हैं. इस ट्रेंड को करने से व्यक्ति को एक अजीब सा एहसास होता है और कुछ समय के लिए वह हाई पर चला जाता है. लेकिन यह ट्रेंड बेहद खतरनाक है और इससे व्यक्ति की जान भी जा सकती है.

क्या हुआ था 12 साल के बच्चे के साथ?
इंग्लैंड के एक 12 साल के बच्चे का नाम सेसर वाटसन-किंग है. उसने इस ट्रेंड को करने की कोशिश की थी. डिओडरेंट के कैन को इनहेल करने के बाद उसे कार्डियक अरेस्ट आ गया. बच्चे को तुरंत अस्पताल ले जाया गया जहां उसे दो दिनों के लिए कोमा में रखा गया. बच्चे की मां ने बताया कि उन्हें इस ट्रेंड के बारे में पहले नहीं पता था. जब पुलिस ने उन्हें बताया कि उनके बेटे ने क्या किया है तो वे हैरान रह गईं. उन्होंने कहा कि डिओडरेंट के कैन पर लिखा होता है कि इनहेल करने से मौत हो सकती है.

कार्डियक अरेस्ट क्या है?
कार्डियक अरेस्ट एक ऐसी स्थिति है जिसमें अचानक दिल की धड़कन रुक जाती है. इससे शरीर के अंगों को ऑक्सीजन और खून की आपूर्ति नहीं होती है. अगर समय पर कार्डियक अरेस्ट का इलाज नहीं किया गया तो व्यक्ति की मौत हो सकती है.

कैसे बचें इस ट्रेंड से?
इस तरह के खतरनाक ट्रेंड्स से बचने के लिए बच्चों को जागरूक करना बहुत जरूरी है. माता-पिता को अपने बच्चों को समझाना चाहिए कि सोशल मीडिया पर दिखने वाले हर ट्रेंड को फॉलो करना सही नहीं होता है. अगर कोई ट्रेंड खतरनाक लगता है तो उससे दूर रहना चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news