Exercise For Knee Pain: दवाओं के बिना घुटनों के दर्द से मिलेगा छुटकारा, बस करने होंगे ये 3 आसान व्यायाम
Advertisement
trendingNow12447769

Exercise For Knee Pain: दवाओं के बिना घुटनों के दर्द से मिलेगा छुटकारा, बस करने होंगे ये 3 आसान व्यायाम

घुटनों का दर्द एक आम समस्या है, जो हर उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है. इसका कारण चोट, गठिया, मोटापा या उम्र से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. आइए जानें 3 ऐसे व्यायाम के बारे में, जो आपके घुटने के दर्द को दूर कर देंगे.

Exercise For Knee Pain: दवाओं के बिना घुटनों के दर्द से मिलेगा छुटकारा, बस करने होंगे ये 3 आसान व्यायाम

घुटनों का दर्द एक आम समस्या है, जो हर उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है. इसका कारण चोट, गठिया, मोटापा या उम्र से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. हालांकि, घुटनों के दर्द को कम करने और उनकी मजबूती बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू व्यायाम बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. यह व्यायाम न केवल दर्द को कम करने में मदद करते हैं, बल्कि घुटनों की मसल्स और जोड़ों को भी मजबूत बनाते हैं.

आज हम आपको तीन ऐसे घरेलू व्यायाम बता रहे हैं, जिन्हें नियमित रूप से करने से घुटनों के दर्द में राहत मिल सकती है.

1. क्वाड्रिसेप्स सेट्स (Quadriceps Sets)
क्वाड्रिसेप्स सेट्स घुटनों की मसल्स को मजबूत करने के लिए एक बहुत ही सरल और प्रभावी व्यायाम है. इसे करने के लिए, आप पीठ के बल लेट जाएं और अपनी एक टांग को सीधा रखें. अब उस पैर की एड़ी को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं और घुटने को कसते हुए 5 से 10 सेकंड तक रोकें. फिर एड़ी को वापस जमीन पर रखें. इस प्रक्रिया को हर पैर के लिए 10-15 बार दोहराएं. यह व्यायाम घुटनों को सहारा देने वाली मसल्स को मजबूत करता है और दर्द को कम करता है.

2. हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच (Hamstring Stretch)
हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच व्यायाम घुटनों के आसपास की मसल्स को खींचकर उनकी फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाता है. इसे करने के लिए, फर्श पर बैठ जाएं और अपने पैर को सामने की ओर सीधा फैलाएं. अब अपने हाथों से पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें और धीरे-धीरे आगे की ओर झुकें. इस स्थिति में 15-20 सेकंड तक रहें और फिर वापस आ जाएं। यह व्यायाम घुटनों के लचीलेपन को बढ़ाता है और दर्द में राहत देता है.

3. दीवार के सहारे बैठना (Wall Sit)
यह व्यायाम आपकी जांघों और घुटनों की मसल्स को मजबूत करने में मदद करता है. दीवार के सहारे खड़े हो जाएं और अपनी पीठ दीवार से सटाकर रखें. धीरे-धीरे घुटनों को मोड़ते हुए बैठने की मुद्रा में आएं, जैसे कि आप कुर्सी पर बैठ रहे हों. इस स्थिति में 10-15 सेकंड तक रहें और फिर वापस खड़े हो जाएं. इसे 5-10 बार दोहराएं. यह व्यायाम घुटनों पर दबाव कम करता है और दर्द को कम करने में मदद करता है.

इन घरेलू व्यायामों को नियमित रूप से करने से घुटनों के दर्द में कमी आ सकती है और मसल्स को मजबूती मिलती है. अगर दर्द अधिक हो या लंबे समय तक बना रहे, तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news