रोजाना मात्र खाएं एक आंवला, सिर से पैर तक मिलेंगे फायदे, जानें खाने का सही तरीका
Advertisement
trendingNow12340836

रोजाना मात्र खाएं एक आंवला, सिर से पैर तक मिलेंगे फायदे, जानें खाने का सही तरीका


Benefits Of Amla: आंवला रोजाना खाने से हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे हो सकते हैं. इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करके हम अपने स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं और बीमारियों से बच सकते हैं.

रोजाना मात्र खाएं एक आंवला, सिर से पैर तक मिलेंगे फायदे, जानें खाने का सही तरीका

आंवला को विटामिन सी का पावर हाउस माना जाता है. ये सिर्फ खट्टा फल ही नहीं बल्कि पोषक तत्वों का खजाना है. आयुर्वेद में भी आंवले के सेहतमंद फायदों का वर्णन किया गया है. रोजाना एक आंवला खाने मात्र से ही आप कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते है. आइए जानें रोजाना आंवला खाने के 5 कमाल के फायदे- 

इम्यूनिटी बढ़ाए

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है, जो  शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है. मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम आपको सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी छोटी-मोटी बीमारियों से बचाता है. साथ ही ये घाव भरने में भी मदद करता है.

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखे

आंवला में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है. ये कब्ज की समस्या को दूर करता है और पेट को साफ रखता है. 

इसे भी पढ़ें- Kabj Ka Ilaj: पेट साफ करने के लिए घंटों टॉयलेट में बैठना पड़ता है? कब्ज के इन रामबाण तरीकों से मिल सकता है आराम

 

आंखों की रोशनी बढ़ाए

आंवला में विटामिन A भी पाया जाता है, जो आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है. रोजाना आंवला खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं का खतरा कम होता है.

बालों को घना और चमकदार बनाए

आंवला बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को पोषण देते हैं और उन्हें झड़ने से रोकते हैं. साथ ही ये बालों को घना, मजबूत और चमकदार बनाता है.

वजन घटाने में सहायक

आंवला फैट जलने की प्रक्रिया को तेज करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. इसका फाइबर आपको जल्दी भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप कम खाते हैं और वजन घटाने में मदद मिलती है.

कैसे खाएं आंवला?

आंवला का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. आप चाहें तो इसे कच्चा खा सकते हैं, या फिर इसका मुरब्बा, चटनी या जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं.  हालांकि, ज्यादा फायदे के लिए कच्चा आंवला खाना सबसे अच्छा माना जाता है. 
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news