9 Minute Workout: मॉर्निंग में सिर्फ 9 मिनट करें ये एक्सरसाइज, बढ़ जाएगी ताकत, कमर होगी पतली
Advertisement
trendingNow11141399

9 Minute Workout: मॉर्निंग में सिर्फ 9 मिनट करें ये एक्सरसाइज, बढ़ जाएगी ताकत, कमर होगी पतली

Power Increasing Workout: अगर आप पेट अंदर करने के साथ शरीर को ताकतवर बनाने का तरीका ढूंढ रह हैं, तो आप मॉर्निंग में सिर्फ 9 मिनट देकर वेट लॉस के साथ शरीर को ताकतवर बना सकते हैं. आइए ताकत बढ़ाने वाले 9 मिनट वर्कआउट के बारे में जानते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

पतले और कमजोर लोगों की दिली इच्छा होती है कि उनका शरीर ताकतवर बन जाए. क्योंकि, समाज में ताकतवर और दमदार शख्स का मान-सम्मान खुद ब खुद बढ़ जाता है. लेकिन अगर हम कहें कि आप सिर्फ 9 मिनट वर्कआउट करके अपनी ताकत और दमखम बढ़ा सकते हैं, तो क्या आप मानेंगे? क्योंकि यह बात सच है आप सुबह 9 मिनट वर्कआउट करके ताकत बढ़ाने के साथ बेली फैट कम कर सकते हैं.

9 Minute Workout for Strength: ताकत बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज
ये 9 मिनट की एक्सरसाइज शरीर के हर अंग को ताकतवर बढ़ाने में काफी असरदार होती है. इसके अलावा पेट की चर्बी तेजी से पिघलने लगती है. बशर्ते आपको नीचे बताई गई प्रत्येक एक्सरसाइज को 1 मिनट तक करना है और उसके बाद ही दूसरी एक्सरसाइज शुरू करनी है. आपको तीन एक्सरसाइज को बिना आराम लिए करना है और उसके बाद 1 मिनट का रेस्ट लेकर फिर से 3 एक्सरसाइज करनी है.

1. बॉडीवेट स्क्वैट - Bodyweight Squats Benefits
स्क्वैट करते हुए आपको बैठना और उठना होता है. लेकिन इस आसान एक्सरसाइज को बेकार समझने की गलती ना करें. बल्कि यह आपके पैरों और ग्लूट को ताकतवर बनाती है, जो कि बॉडी का सबसे ताकतवर मसल्स ग्रुप होता है.

2. पुश अप्स - Push ups Benefits
हर किसी को पुश अप्स एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. क्योंकि यह बेसिक फायदों के साथ बड़े फिटनेस गोल के लिए भी जरूरी है. पुश अप्स आपके शोल्डर और चेस्ट की मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करती है.

3. माउंटेन क्लाइंबर्स - Mountain Climbers Benefits
बेली फैट कम करने के लिए माउंटेन क्लाइंबर्स काफी बेहतरीन एक्सरसाइज है. जिसमें पहाड़ पर चढ़ने जैसा मोशन करना होता है. यह एक टोटल बॉडी वर्कआउट है, जो पेट, पीठ, हाथ, पैर के साथ दिल को भी मजबूत बनाता है. इस एक्सरसाइज के साथ आपका पहला सेट पूरा हो जाएगी. अब आपको 1 मिनट आराम करके फिर से लगातार अगली 3 एक्सरसाइज करनी है.

4. प्लैंक - Planks Benefits
प्लैंक एक आसान-सी दिखने वाली एक्सरसाइज है, जो कोर मसल्स में जान फूंक देती है. इसके अलावा, शोल्डर, आर्म्स और लेग्स को भी प्लैंक एक्सरसाइज के फायदे मिलते हैं. अगर आपको कमर के निचले हिस्से में दर्द होता है, तो यह एक्सरसाइज इस समस्या का भी इलाज कर सकती है.

5. बॉडीवेट स्प्लिट स्क्वैट - Bodyweight Split Squats Benefits
बॉडीवेट स्प्लिट स्क्वैट आपके पैर की क्वाड्स और हैमस्ट्रिंग मसल्स को खासतौर से ताकतवर बनाती है. इसके अलावा, यह एक्सरसाइज बॉडी बैलेंस को बढ़ाने का भी बेहतरीन तरीका है.

6. सिंगल-लेग हिप रेज - Single Leg Hip Raise Benefits
सिंगल-लेग हिप रेज एक्सरसाइज को देखकर ही पता लगाया जा सकता है कि एक योगा से ली गई है. इस एक्सरसाइज की मदद से आप ग्लूट मसल्स और एब्स को मस्कुलर बना सकते हैं. इस एक्सरसाइज के साथ 9 मिनट वर्कआउट का दूसरा सेट पूरा हो जाएगा. अब आप एक मिनट रेस्ट लेकर अगला सेट शुरू कर सकते हैं.

7. पुश अप्स के साथ बर्पी - Burpee with Push ups Benefits
9 मिनट वर्कआउट के इस सेट की पहली एक्सरसाइज काफी दिलचस्प है. इसके अलावा, पुश अप्स के साथ बर्पी करना एख फुल बॉडी वर्कआउट है, जो दिल को हेल्दी बनाने में भी मदद करती है. इसमें आपको पुश अप करते हुए बर्पी एक्सरसाइज करनी होती है, जो वेट लॉस में काफी असरदार होती है.

8. सिंगल-लेग टो टच - Single Leg Toe Touch Benefits
अपनी लोअर बॉडी को टोन्ड और ताकतवर बनाने के लिए यह एक्सरसाइज बेहतरीन है. यह आपके हैमस्ट्रिंग को टारगेट करके बैलेंस भी सुधारती है.

9. लेग रेज - Leg Raise Benefits
कमर के दर्द और पेट की चर्बी घटाने के लिए लेग रेज की जानी चाहिए. लेग रेज एक्सरसाइज के साथ आपका 9 मिनट वर्कआउट पूरा हो जाएगा. जिसमें शामिल 9 एक्सरसाइज और आराम को मिलाकर आपको सिर्फ 11-12 मिनट का समय लगेगा.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news