AC Side Effects: इन लोगों के लिए खतरनाक है एयर कंडीशनर, घेर लेंगी कई गंभीर बीमारियां
Advertisement
trendingNow11183468

AC Side Effects: इन लोगों के लिए खतरनाक है एयर कंडीशनर, घेर लेंगी कई गंभीर बीमारियां

Air Conditioner Side Effects: गर्मी में एसी की हवा हर किसी को पसंद आती है, लेकिन इस हवा में बैठने के कुछ नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं. आइए एसी के नुकसानों के बारे में जानते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और लोगों का हाल बुरा हो गया है. गर्मी से बचने के लिए लोग एसी यानी एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं. जो गर्मी से तुरंत राहत दिला देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों को एसी में नहीं बैठना चाहिए. ऐसा करने से उनकी तबीयत बिगड़ सकती हैं और गंभीर बीमारियां घेर सकती हैं. आइए इस आर्टिकल में एयर कंडीशनर इस्तेमाल करने के नुकसान जान लेते हैं.

AC Side Effects: एयर कंडीशनर में बैठने के नुकसान
यहां बताए जा रही परेशानियों से ग्रसित लोगों को एसी में बैठने से बचना चाहिए. वरना उनकी तबीयत बिगड़ सकती है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

1. डिहाइड्रेशन
आप गर्मी से बचने के लि एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन एसी के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है. जो कि डिहाइड्रेशन कहलाता है. इसलिए अगर आप पानी कम पीते हैं, तो एसी में बैठने से बचें.

2. अस्थमा या अन्य एलर्जी
बहुत कम लोग जानते हैं कि एयर कंडीशनर आपकी अस्थमा या अन्य एलर्जी को बढ़ा सकता है. क्योंकि, एसी की साफ-सफाई ना करने पर उसमें एलर्जी पैदा करने वाले कीटाणु बढ़ने लगते हैं, जो समस्या बढ़ा सकते हैं.

3. सिरदर्द
एसी वाला माहौल काफी ठंडा होता है और बाहर का तापमान हाई होता है. जिस कारण बार-बार अंदर-बाहर जाने से सिरदर्द हो सकता है. यह सिरदर्द माइग्रेन के मरीजों के लिए ज्यादा खतरनाक हो सकता है.

4. संक्रमण
एसी का इस्तेमाल करने से नाक के अंदर मौजूद म्यूकस सूख जाता है. जिस वजह से इंफेक्शन होना एसी का बड़ा नुकसान हो सकता है. क्योंकि, यही म्यूकस संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया और वायरस को शरीर के अंदर प्रवेश करने से रोकता है.

5. ड्राई स्किन
एसी में ज्यादा देर बैठने से त्वचा की नमी छिन सकती है. जिसके कारण ड्राई स्किन और ड्राई हेयर की समस्या हो सकती है. इससे बचने के लिए आप एसी के बिल्कुल सामने ना बैठें. वहीं, यह रूखी आंखों का कारण भी बन सकता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news