Adulterants in Watermelon: क्या आपका तरबूज Safe है? मिलावट से तैयार हुआ फल आपको पहुंचा सकता है नुकसान
Advertisement
trendingNow11676782

Adulterants in Watermelon: क्या आपका तरबूज Safe है? मिलावट से तैयार हुआ फल आपको पहुंचा सकता है नुकसान

Adulterants in Watermelon: तरबूज में उपयोग किया जाने वाला सबसे जहरीला डाई एरिथ्रोसाइन होता है. यह एक गुलाबी रंग का डाई है और इसका फूड के रंग में अधिकतर उपयोग किया जाता है.

Adulterants in Watermelon: क्या आपका तरबूज Safe है? मिलावट से तैयार हुआ फल आपको पहुंचा सकता है नुकसान

Adulterants in Watermelon: हमारे चारों ओर अधिकतर चीजें नकली हो गई हैं, इसलिए असली चीजों को खोजना लगभग असंभव हो गया है. तरबूज समेत तरह-तरह के फल और सब्जियों में मिलावट की जाती है, जिससे उनके रखरखाव, मीठापन और गुदा के लाल रंग में वृद्धि होती है. तरबूज में उपयोग किया जाने वाला सबसे जहरीला डाई एरिथ्रोसाइन होता है. यह एक गुलाबी रंग का डाई है और इसका फूड के रंग में अधिकतर उपयोग किया जाता है.

भारत की खाद्य एवं मानक शक्ति प्राधिकरण (FSSAI) ने इस मिलावट को खोजने के लिए एक वीडियो बनाया है. इस वीडियो में खाद्य नियामक ने यह सलाह दी है कि तरबूज को दो हिस्सों में काटकर पल्प में इस रंग की जांच की जाए। यदि कपास का गोला लाल हो जाता है तो इसका मतलब है कि फल में इस रंग का अपशिष्ट मिलाया गया है.

जेब्राफिश एंब्रियो डेवलपमेंट ने एरीथ्रोसिन के प्रभाव पर एक अध्ययन में पाया गया था कि इस डाई का लंबे समय तक उपयोग से बचपन के व्यवहार, थायराइड फंक्शन को अन्य गंभीर जटिलताओं के बीच बदल सकता है. दौलत राम कॉलेज और संस्कृति फाउंडेशन के शोधकर्ताओं द्वारा "जेब्राफिश एंब्रियो डेवलपमेंट पर फूड रंगों एरीथ्रोसिन और टारट्रेजिन के विषाक्त प्रभाव" शीर्षक वाले 2019 के अध्ययन में कहा गया है कि एरीथ्रोसिन और टारट्रेजिन का अधिक सेवन स्तनधारी मॉडल में प्रतिकूल प्रभाव प्रदर्शित करने के लिए दिखाया गया है और इस प्रकार सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता का विषय है.

तरबूज को जल्दी पकाने के लिए मिलाया जाता है कार्बाइड
कार्बाइड का उपयोग आमतौर पर फलों में किया जाता है. दुकान फलों को किसानों से तब खरीदते हैं जब वे अविकसित होते हैं और उसमें कार्बाइड मिलाकर जबरदस्ती पकाते हैं. तरबूज पर सफेद चूर्ण जैसा पदार्थ (जो सफेद धूल प्रतीत होता है) वास्तव में कार्बाइड है. यदि आप फलों पर कार्बाइड देखते हैं (जैसा कि आम और केले में भी प्रयोग किया जाता है) तो इसे काटने से पहले अच्छी तरह से साफ कर लें.

कार्बाइड से नुकसान?
यह प्रकृति में अधिक विषैला होता है और इसकी अधिक मात्रा मनुष्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकती है. इससे सिरदर्द, त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं और फेफड़ों को भी नुकसान हो सकता है. यह शरीर के तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है और प्रलाप, दौरे का कारण बनता है और कोमा भी पैदा कर सकता है.

Trending news