Office Stress: ऑफिस से आने के बाद भूलकर भी न करें ऐसा, कमजोर हो जाएगी लीडरशिप शक्ति
Advertisement
trendingNow11882744

Office Stress: ऑफिस से आने के बाद भूलकर भी न करें ऐसा, कमजोर हो जाएगी लीडरशिप शक्ति

काम खत्म होने के बाद थोड़ी देर उसके बारे सोचना अच्छा है, लेकिन हमेशा उसके बारे में सोचना नुकसानदेह है. अध्ययन में सुझाव दिया गया कि प्रबंधकों को आफिस और घर के काम के बीच सीमाएं बनानी चाहिए.

Office Stress: ऑफिस से आने के बाद भूलकर भी न करें ऐसा, कमजोर हो जाएगी लीडरशिप शक्ति

Stress: अक्सर लोग ऑफिस से आने के बाद भी रातभर ठीक से सो नहीं पाते हैं. उनके दिमाग में यह चलता रहता है कि जो रिपोर्ट बनाई थी वह सही थी या किसी ईमेल का जवाब देना तो नहीं भूल गए. ऐसा करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. यह आपकी नेतृत्व क्षमता यानी लीडरशिप शक्ति कमजोर कर रहा है. अमेरिका में हुए अध्ययन में यह बात सामने आई है.

फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के अध्ययन में बताया गया है कि काम खत्म होने के बाद थोड़ी देर उसके बारे सोचना अच्छा है, लेकिन हमेशा उसके बारे में सोचना नुकसानदेह है. अध्ययन में सुझाव दिया गया कि प्रबंधकों को आफिस और घर के काम के बीच सीमाएं बनानी चाहिए. अध्ययन के लिए बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम करने वाले 73 प्रबंधकों को शामिल किया. दो हफ्ते तक उनके काम के तरीकों पर नजर रखी. इस दौरान देखा कि वे आफिस के बाद काम से जुड़े विचारों से खुद को अलग रखने में कितने सक्षम रहे.

विचारों को कमी आई सामने
शोधकर्ताओं के मुताबिक जो प्रबंधक ऑफिस टाइम के बाद काम के बारे में सोचना बंद कर देते हैं, उन्हें अगले दिन थकान की आशंका कम होती है. इसका फायदा यह भी है कि वे अगले दिन अपनी भूमिका सकारात्मकता से निभा सकते हैं. इससे उनका प्रदर्शन भी बेहतर होता है. वहीं, रातभर काम के बारे में सोचने वाले प्रबंधक अगले दिन थका या लक्ष्यहीन महसूस करते हैं. इसे विचारों को कमी के तौर पर देखा गया.

उत्साह की कमी देखी गई
अध्ययन में प्रबंधकों को रिपोर्ट करने वाले लोगों को भी शामिल किया गया. दो सप्ताह उनसे पूछा गया कि उनके प्रबंधकों ने लक्ष्यों और वैचारिकी को प्रभावी ढंग से उन तक पहुंचाया. इसके अलावा उत्साह के साथ उनकी बात सुनी गई. इस दौरान प्रतिदिन उनके जावाबों 4 फीसदी की कमी देखी गई. यानी प्रबंधक के कामकाज प्रभावित होने का असर इन पर भी हुआ.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news