Almond Peel Benefits: बादाम के छिलके भी होते हैं फायदेमंद, हेयर और स्किन प्रॉब्लम हो जाती है दूर; जानें कैसे करें यूज
Advertisement
trendingNow11325099

Almond Peel Benefits: बादाम के छिलके भी होते हैं फायदेमंद, हेयर और स्किन प्रॉब्लम हो जाती है दूर; जानें कैसे करें यूज

Almond Peel Benefits: बादाम खाने के फायदे तो आप जानते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि बादाम के छिलके भी आपके लिए लाभदायक हो सकता है. बादाम के छिलकों से आपकी स्किन और बालों की दिक्कतें दूर हो जाती हैं. आइए जानते हैं बादाम के छिलके का कैसे इस्तेमाल करें.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Almond Peel Benefits: रातभर के भीगे हुए बादाम का सेवन करना बेहद लाभदायक माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादाम के छिलके भी आपको कई तरह के फायदे पहुंचा सकते हैं. बादाम के छिलके में विटामिन, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के साथ-साथ हेयर और स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. तो आइए जानते हैं कि बादाम के छिलके आपके लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है.

स्किन
बादाम के छिलके में विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसी के कारण यह हमारी स्किन प्रॉब्लम को काफी हद तक दूर कर सकते हैं. इसलिए बादाम के तेल को चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन साफ और निखार सकती है. इसके अलावा, आप बादाम के छिलके को फेसपैक के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं.

हेयर
हमारी सेहत और मेंटल हेल्थ के साथ-साथ बालों के लिए भी बादाम काफी फायदेमंद होता है. बादाम के छिलकों में विटामिन-ई पाया जाता है जो आपके बालों के लिए फायदेमंद होता है. बादाम के छिलके का हेयर मास्क तैयार कर बालों में लगाएं. इससे आपके बाल मजबूत होंगे. इसके साथ ही खुजली और जू की समस्या भी बादाम के छिलकों से दूर हो जाती है. इसके लिए आप बादाम के छिलके को पीसकर सिर पर लगाएं.

दांत
दांतों से जुड़ी समस्याओं में भी बादाम और उसके छिलके लाभकारी हैं. बादाम के छिलकों को जलाकर, उसकी राख को दांतों में लगाएं. ऐसा करने से आपको दांतों की समस्याओं में जल्द आराम मिलेगा.

चर्म रोग
चर्म रोग का इलाज सही समय पर नहीं किया जाएं तो ये तेजी से आपके शरीर में फैलने लगती है. बादाम को पीसकर या उसके छिलके का पेस्ट तैयार करके एलर्जी वाली जगह पर लगाएं. इससे आपकी चर्म रोग की समस्या दूर हो सकती है. इसके अलावा, आपके फुंसी और फोड़े भी ठीक हो जाएंगे.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news