Alopecia Areata: इस बीमारी के कारण तेजी से गिरते हैं बाल, नहीं है इसका कोई इलाज
Advertisement
trendingNow1877427

Alopecia Areata: इस बीमारी के कारण तेजी से गिरते हैं बाल, नहीं है इसका कोई इलाज

कई बार हम हेयरफॉल को सामान्य समस्या समझकर नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन अगर आपके बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हों तो इसे इग्नोर न करें क्योंकि यह किसी गंभीर रोग की वजह से भी हो सकता है जो शरीर में पनप रहा हो.  

एलोपीसिया एरेटा

नई दिल्ली: हेयर एक्सपर्ट्स की मानें तो रोजाना अगर किसी व्यक्ति के 100 बाल तक झड़ते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि जब पुराने बाल गिरते हैं, तभी नए बाल आते हैं. लेकिन अगर आपके बहुत ज्यादा और बहुत तेजी से बाल गिर रहे हों (Rapid Hair Loss) तो इस समस्या को गंभीरता से लें और डॉक्टर से तुरंत बात करें. एलोपीसिया एरेटा (Alopecia Areata) ऐसी ही एक बीमारी है जिसमें अप्रत्याशित ढंग से बाल गिरने लगते हैं. कई बार सिर में किसी खास स्पॉट से भी बाल उड़ने लगते हैं. किन वजहों से होती है यह बीमारी और इससे बचने का तरीका क्या हो सकता है, यहां पढ़ें.

  1. एलोपीसिया एरेटा में अप्रत्याशित ढंग से गिरते हैं बाल
  2. स्कैल्प में धब्बे-धब्बे की तरह भी बाल उड़ने लगते हैं
  3. बीमारी का कोई स्पष्ट इलाज नहीं है, घरेलू उपाय आजमा सकते हैं

इन वजहों से होती है एलोपीसिया की बीमारी

आपको बता दें कि एलोपीसिया एरेटा एक ऑटोइम्यून बीमारी (Autoimmune Disease) है जिसमें शरीर का इम्यून सिस्टम और सफेद रक्त कोशिकाएं (WBC) जिनका काम बीमारियों से लड़ना है वे हेयर फॉलिक्स (Hair Follicles) पर ही हमला करने लगते हैं जिसकी वजह से बाल तेजी से गिरने लगते हैं. कई मरीजों में सिर के कुछ-कुछ हिस्सों से धब्बों की तरह बाल गायब होने लगते हैं. 

ये भी पढ़ें- क्या गंजेपन की वजह से तेजी से फैलता है कोरोना वायरस, स्टडी का खुलासा

किस वजह से होती है यह बीमारी इसका स्पष्ट कारण अब तक पता नहीं चल पाया है लेकिन इसे जेनेटिक (Genetic Disease) भी माना जाता है. परिवार के किसी सदस्य को यह बीमारी होने पर आपको भी इसका खतरा अधिक होता है. इसके अलावा बहुत अधिक स्ट्रेस लेने की वजह से भी यह बीमारी हो सकती है.

एलोपीसिया के लिए घरेलू उपाय

अमेरिकी की हेल्थ वेबसाइट medicalnewstoday.com की मानें तो एलोपीसिया एरेटा का फिलहाल कोई इलाज मौजूद नहीं है. हालांकि कुछ तरीकों से बालों को दोबारा उगाने में मदद मिल सकती है. एलोपीसिया के ज्यादातर मरीज नेचरल ट्रीटमेंट ही लेना पसंद करते हैं जिसमें- अरोमाथेरेपी, एक्यूपंक्चर, प्रोबायोटिक्स, जिंक और बायोटिन जैसे विटामिन्स आदि शामिल हैं. इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी आजमाए सकते हैं:

VIDEO

ये भी पढ़ें- गंजेपन का मिला इलाज, हेयर फॉल के लिए जिम्मेदार हार्मोन्स को रोकेगी यह दवा

-प्याज का रस- प्यास में सल्फर होता है जिससे नए बालों को जल्दी उगाने में मदद मिलती है और फ्री रैडिकल्स जिनकी वजह से बालों को नुकसान होता है उनसे भी लड़ने में मदद करता है प्यास का रस (Onion Juice). प्याज के रस को हल्के हाथों से रगड़कर स्कैल्प में मालिश करें.
-लहसुन का रस- प्याज की ही तरह लहसुन (Garlic) में भी सल्फर होता है और साथ ही जिंक और कैल्शियम भी जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और ऐलोपीसिया के इलाज में मदद करता है. साथ ही यह स्कैल्प में खून के प्रवाह को भी बढ़ाता है.
-लैवेंडर का तेल- अपने स्कैल्प और बालों में लैवेंडर के तेल (Lavender Oil) से मालिश करें जिससे हेयर फॉलिक्स मजबूत होते हैं और नए बाल उगने में मदद मिलती है.
-मेथी का पेस्ट- मेथी को रातभर भिगोकर रखें और सुबह मेथी (Fenugreek) को पीसकर उसमें नारियल का तेल मिक्स करें और स्कैल्प में जहां जहां से बाल गायब हो गए हैं वहां पर यह पेस्ट लगाएं. 

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

Trending news