Good News! गंजेपन का मिला इलाज, Hair Fall के लिए जिम्मेदार हार्मोन्स को रोकेगी ये दवा
Advertisement
trendingNow1838213

Good News! गंजेपन का मिला इलाज, Hair Fall के लिए जिम्मेदार हार्मोन्स को रोकेगी ये दवा

गंजेपन की समस्या (Baldness) का शिकार हो रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. थाईलैंड (Thailand) के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा बनायी है जो न सिर्फ बाल गिरने की समस्या को रोक सकती है बल्कि नए बाल उगने में भी मदद करती है.

गंजेपन का मिला इलाज

नई दिल्ली: अगर आप भी रोजाना गिरते बालों (Hairfall) की समस्या से परेशान हैं, अगर आप गंजेपन (Baldness) का शिकार हैं या फिर अगर आपको एलोपीसिया (Alopecia) की बीमारी है, जिसकी वजह से तेजी से बाल गिरने (Hair Loss) लगते हैं तो हमारे पास आपके लिए एक अच्छी खबर है. थाईलैंड (Thailand) के अनुसंधानकर्ताओं ने एक नई रिसर्च की है जिसमें गंजेपन (Baldness) का इलाज खोजने का दावा किया गया है. 

  1. थाईलैंड के वैज्ञानिकों ने खोजी गंजेपन की दवा
  2. सिर पर नए बाल उगने में भी मदद करेगी यह दवा
  3. बाल गिरने की समस्या रोकने में मदद करेगा मैनग्रोव का अर्क

बाल गिरने से रोकता है मैनग्रोव का अर्क

थाईलैंड के Chulalongkorn यूनिवर्सिटी  के वैज्ञानिकों ने Mangrove (वायुशिफ) के पेड़ का एक अर्क (Extract) खोजा है जो Baldness का इलाज कर सकता है. यह स्टडी बेहद छोटी थी क्योंकि इसमें सिर्फ 50 लोगों को शामिल किया गया था. इसमें महिलाएं और पुरुष दोनों शामिल थे. ये सभी लोग एंड्रोजेनिक एलोपीसिया (Androgenic Alopecia) की समस्या से ग्रस्त थे. यह गंजेपन का सबसे कॉमन फॉर्म है और स्टडी के नतीजे बताते हैं कि मैनग्रोव का अर्क बाल गिरने की समस्या को रोकता है और बालों की ग्रोथ (Hair Growth) को भी बढ़ाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: क्या गंजेपन की वजह से तेजी से फैलता है कोरोना वायरस

नए बाल आने में भी मिलती है मदद

एविसीनिया मैरिन (Avecenia Marin) नाम के इस सब्स्टेंस में एविसेक्विनोन-सी नाम का केमिकल होता है और ऐसा माना जाता है कि इसकी मदद से बाल गिरने की समस्या को न सिर्फ रोका जा सकता है बल्कि दोबारा बाल उगने में भी मदद मिल सकती है. यह केमिकल शरीर में उस हार्मोन के लेवल (Hormone level) पर रोक लगाता है जिसकी वजह से गंजेपन की समस्या होती है. इस सब्स्टेंस (Substance) को रोजाना स्टडी में शामिल लोगों के स्कैल्प (Scalp) में लगाया गया और नियमित रूप से बालों के प्रोग्रेस की तस्वीर भी ली गई. इस दौरान बालों के ग्रोथ में काफी इम्प्रूवमेंट नजर आया.

VIDEO

ये भी पढ़ें: सिर के  बाल झड़ने का कारण कहीं हेलमेट तो नहीं

इस स्टडी में शामिल प्रोफेसर कहते हैं कि इस इस दवा के कई फायदे हैं. सबसे पहले तो यह उन एंजाइम्स (Enzymes)को रोकता है जो बाल गिरने वाले हार्मोन पैदा करते हैं और दूसरा-यह उस प्रोटीन (Protein) का भी निर्माण करता है जो हेयर ग्रोथ को उत्तेजित करते हैं. हालांकि इससे पहले की थाइलैंड का फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) मैनग्रोव के अर्क को गंजेपन के इलाज के तौर पर आधिकारिक तौर पर मंजूरी दे इसे कई और लोगों पर टेस्ट किया जाएगा. 

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news