Ashwagandha Benefits: तनाव दूर करने के अलावा शरीर को कई लाभ देता है अश्वगंधा, जानें क्या
Advertisement
trendingNow11323266

Ashwagandha Benefits: तनाव दूर करने के अलावा शरीर को कई लाभ देता है अश्वगंधा, जानें क्या

Ashwagandha Benefits: जड़ी बूटियों से आप कई सारी समस्यों के राहत पा सकते हैं. अश्वगंधा एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है, जो आपके शरीर को प्रतिक्रिया और तनाव के अनुकूल करने में मदद करता है. आइए जानते हैं अश्वगंध के कई औषधीय लाभ.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Ashwagandha Health Benefits: अश्वगंधा एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है, जो मूल रूप से दक्षिण पूर्व एशिया और भारत में उगती है. अश्वगंधा नाम संस्कृत भाषा से आया है, जिसका अर्थ है घोड़ा और गंध. यह एक ऐसा पदार्थ है, जो आपके शरीर को प्रतिक्रिया और तनाव को अनुकूल करने में मदद करता है. ईरानी जर्नल ऑफ बेसिक मेडिकल साइंसेज में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, अश्वगंधा में विथेनोलाइड्स, फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. अश्वगंध (जिसे विंटर चेरी भी कहा जाता है) के कई औषधीय लाभ हैं. आइए जानते हैं क्या?

पुरानी स्वास्थ्य कंडीशन के जोखिम का खतरा कम
अश्वगंधा एंटीऑक्सीडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो मुक्त कणों (free radicals) से छुटकारा पाने में मदद करते हैं. मुक्त कण शरीर को ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे दिल व सूजन संबंधी बीमारी, मोतियाबिंद और कैंसर जैसी कई पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो मुक्त कणों से प्रेरित ऊतक क्षति को रोकने में मदद करते हैं.

नींद की गुणवत्ता में सुधार
अश्वगंधा की जड़ें को नींद की गुणवत्ता में सुधार ला सकता है. प्रारंभिक शोध में पाया गया है कि अश्वगंधा लोगों को तेजी से सोने में मदद कर सकता है और बेहतर नींद के साथ-साथ अधिक घंटे की नींद भी प्रदान कर सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार, जड़ी-बूटी में प्राकृतिक रूप से मौजूद ट्राई एथिलीन ग्लाइकॉल नींद को प्रेरित कर सकता है. इसके अलावा, अश्वगंधा तनाव को भी दूर करता है, जिससे अच्छी नींद आ सकती है.

सूजन को कम करता है
अश्वगंधा अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जानी जाती है, जिससे शरीर में गंभीर सूजन का इलाज किया जा सकता है. अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि अश्वगंधा इम्यून सेल्स का उत्पादन करती है, जो शरीर को सूजन पैदा करने वाले संक्रमणों से बचाती है और शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करती है.

मांसपेशियों की ताकत बढ़ाता है
यदि आप फिटनेस के प्रति उत्साही हैं, तो अश्वगंधा आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने और आपके प्रदर्शन में सुधार करने में आपकी मदद कर सकता है. अतीत में शोध ने सुझाव दिया है कि अश्वगंधा मांसपेशियों की शक्ति और शरीर में फैट प्रतिशत कम कर सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news