Ayurveda के पास है बालों की हर समस्या का इलाज, रिजल्ट देखकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement

Ayurveda के पास है बालों की हर समस्या का इलाज, रिजल्ट देखकर हो जाएंगे हैरान

Ayurvedic Hair Care Tips: अगर आप बालों को काला, मजबूत और लंबा बनाना चाहते हैं, तो इन आयुर्वेदिक हेयर केयर टिप्स को एक बार अपनाकर देखें.

सांकेतिक तस्वीर

Ayurvedic tips for hair: अगर आप बालों की किसी भी समस्या से परेशान हैं, जैसे डैंड्रफ, हेयर फॉल, स्प्लिट एंड, सफेद बाल या गंजापन, तो आयुर्वेद आपकी मदद कर सकता है. क्योंकि, आयुर्वेद में आपके बालों की हर समस्या का इलाज है. ये आयुर्वेदिक उपाय आपके बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, क्योंकि इनमें किसी भी तरह का कैमिकल मौजूद नहीं होता. आइए जानते हैं कि बालों को मजबूत, लंबा और काला बनाने के लिए किन हेयर केयर टिप्स (Ayurvedic Hair Care Tips) को अपनाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: इस चीज को खाने के तुरंद बाद नहीं पीना चाहिए पानी, वरना पेट में उठेगा भयंकर दर्द

Hair Care Tips: हेल्दी बालों के लिए आयुर्वेदिक टिप्स
अगर आप इन आयुर्वेदिक टिप्स को अपनाते हैं, तो बाल जड़ से मजबूत होंगे और नैचुरली काले भी बनेंगे.

1. हेल्दी खाएं
आयुर्वेद कहता है कि आपको अपनी दोष प्रवृत्ति के मुताबिक फलों का सेवन करना चाहिए. जिसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं. इसके साथ, घी, नट्स, जीरा, हल्दी, अदरक, शहद जैसी चीजों का सेवन जरूर करें.

2. बालों में तेल लगाना
आयुर्वेद के मुताबिक, बालों में तेल लगाने से जड़ों को पोषण मिलता है. इसके साथ ही बालों की प्राकृतिक नमी भी बनी रहती है. जिससे बाल झड़ना रुक जाता है. आप हफ्ते में कम से कम दो बार नारियल या तिल के तेल की मालिश जरूर करें और फिर बाल धो लें.

ये भी पढ़ें: अनाज में होती है इस जहरीली चीज की मिलावट, घर बैठे ऐसे करें चेक

3. स्कैल्प की मसाज
बालों में तेल लगाते हुए स्कैल्प की मसाज करना भी बहुत जरूरी है. इसलिए आप ऊपर बताए गए किसी भी तेल से स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें. तेल अगर थोड़ा गुनगुना हो, तो ज्यादा बेहतर है.

4. हर्बल शैंपू
बाल धोने के लिए आयुर्वेद रीठा और शिकाकाई को काफी फायदेमंद मानता है. जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और हेयर फॉल रुक जाता है. बालों को धोने के लिए आप रीठा पाउडर और शिकाकाई पाउडर के साथ थोड़ा गुनगुना पानी अच्छी तरह मिलाएं. इसके बाद इस पानी से बालों को शैंपू की तरह धोएं. आपका सिर अच्छी तरह साफ हो जाएगा.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news