Beetroot Benefits: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ ही इन बीमारियों में भी फायदेमंद है चुकंदर का जूस

कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से चुकंदर को सुपरफूड की कैटिगरी में रखा जाता है. वैसे तो चुकंदर सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है लेकिन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए चुकंदर का जूस किसी रामबाण से कम नहीं.

Beetroot Benefits: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ ही इन बीमारियों में भी फायदेमंद है चुकंदर का जूस
चुकंदर के फायदे

नई दिल्ली: चुकंदर को अगर आप कोई साधारण सब्जी समझकर नहीं खाते हैं तो यह आपकी बहुत बड़ी भूल है. इसका कारण ये है कि खून (Blood) और पाचन (Digestion) से जुड़ी कई समस्याओं के इलाज के लिए सदियों से चुकंदर (Beetroot) का इस्तेमाल होता आ रहा है. जो लोग इसे पसंद करते हैं वे जानते है कि चुकंदर रूट वेजिटेबल है जिसकी सब्जी बना सकते हैं, सलाद (Salad) के रूप में कच्चा खा सकते हैं, सूप बना सकते हैं या फिर जूस भी निकालकर पी सकते हैं.

इम्युनिटी मजबूत बनाता है चुकंदर

बीटरूट को सुपरफूड (Superfood) भी कहा जाता है क्योंकि ये शरीर को अंदर से डीटॉक्स (Detox) करने के साथ ही ऊर्जा देने में मदद करता है, इन्फ्लेमेशन (Inflammation) से लड़ता है और स्किन के लिए भी फायदेमंद है. चुकंदर में विटामिन सी, ए, बी6, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और कैल्शियम भी पाया जाता है और इसलिए चुकंदर खाने से इम्युनिटी (Immunity) भी मजबूत बनती है. साथ ही चुकंदर में कैलोरीज की मात्रा भी बहुत कम होती है.

ये भी पढ़ें: अल्जाइमर से बचाता है चुकंदर, जानें इसके कई और फायदे

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है बीटरूट

लेकिन चुकंदर का सबसे बड़ा फायदा ये है कि यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल (Blood Pressure control) करने में काफी मदद करता है. सिर्फ 1 गिलास चुकंदर का जूस हाई ब्लड प्रेशर (High BP) की बीमारी से पीड़ित मरीज के बीपी को काफी हद तक कम कर सकता है. साल 2013 में द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित स्टडी और यूके की क्वीन मेरी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन में हुई एक स्टडी जिसे हाइपरटेंशन नाम के जर्नल में प्रकाशित किया गया- दोनों में यह बात सामने आयी कि चुकंदर का जूस ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में कितना फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें- शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है चुकंदर का रायता

दरअसल, बीटरूट में डाइट्री नाइट्रेट पाया जाता है जिसे इंसान का शरीर ऐक्टिव नाइट्रेट और नाइट्रिक ऑक्साइड में कन्वर्ट करता है. नाइट्रिक ऑक्साइड या एनओ शरीर को रिलैक्स करने के साथ ही रक्तवाहिकाओं को भी फैलाने में मदद करता है. ब्लड प्रेशर कम होने से हृदय रोग (Heart Disease) का खतरा भी कम हो जाता है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.