Benefits of almonds: सूखे या भीगे? जानिए कौन से बादाम सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद, मिलते हैं ये जबरदस्त लाभ...
Advertisement

Benefits of almonds: सूखे या भीगे? जानिए कौन से बादाम सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद, मिलते हैं ये जबरदस्त लाभ...

Benefits of almonds: इस खबर में हम आपके लिए बता रहे हैं कि बादाम को किस तरीके से खाना ज्यादा लाभकारी है...

Benefits of almonds

Benefits of almonds: ये बात सभी जानते हैं कि बादाम का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है, लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि कौन सा बादाम आपके लिए ज्यादा फायदेमंद है? कुछ लोग बादाम को रोस्टेड खाना पसंद करते हैं को कुछ सूखी बादाम खाते हैं, जबकि कुछ लोग बादाम को भिगोकर खाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इन सब में सबसे ज्यादा फायदेमंद बादाम को भिगोकर खाना होता है.

बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in almonds)
बादाम में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं. इसलिए लोग बादाम खाना पसंद करते हैं, ये सभी तत्व एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद लाभकारी और जरूरी माने जाते हैं.

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, अगर आप सूखी बादाम गिरी या रोस्टेड बादाम खाते हैं तो इसमें मौजूद जिंक और आयरन का फायदा ठीक तरीके से आपके शरीर को नहीं मिल पाता है. साथ ही इसमें मौजूद फाइटिक एसिड भी इन पर से नहीं हटता है. ये बाद में पोषक तत्वों के अवशोषण में रुकावट पैदा करता है. यही वजह है कि  बादाम को हमेशा भिगोकर खाना चाहिए. आइये नीचे जानते हैं भीगे हुए बादाम खाने के जरबदस्त लाभ...

भीगे हुए बादाम खाने के 5 फायदे (5 benefits of eating soaked almonds)

  1. भीगे हुए बादाम में विटामिन ई के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपकी कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं. ये झुर्रियों और बेजान त्वचा से राहत दिलाने में मदद करते हैं.
  2. भीगे हुए बादाम खाने से बॉडी में लाइपेज जैसे कुछ इंजाइम रिलीज होते हैं. ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं और वेट लॉस में मददगार साबित होते हैं.
  3. बादाम को भिगोकर खाने से इसकी वो अशुद्धियां भी खत्म हो जाती हैं, जो शरीर को कुछ पोषक तत्वों को एब्जॉर्व करने से रोकती हैं.
  4. बादाम को भिगोकर खाना डाइजेशन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एक तो ये भिगोने के बाद काफी मुलायम हो जाते हैं और इन्हें चबाना और पचाना आसान हो जाता है. 
  5. बादाम को भिगोकर खाने से  दिमाग भी तेज होता है. इसमें पाए जाने वाला विटामिन ई दिमागी क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. इससे याद्दाश्त भी बढ़ती है.

ये भी पढ़ें: इस Vitamin की कमी से कम होने लगता है खून, हड्डियां भी हो जाती हैं कमजोर, इन चीजों को खाने से मिलेगा जबरदस्त फायदा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नही है. यह सिर्फ आपको शिक्षित करने के लिए दी गई है.​

Trending news