Benefits of eating Banana: इस वक्त खाना शुरू करें 1 केला, दूर भाग जाएंगी कई बीमारियां, मिलेंगे ये खास फायदे
Advertisement

Benefits of eating Banana: इस वक्त खाना शुरू करें 1 केला, दूर भाग जाएंगी कई बीमारियां, मिलेंगे ये खास फायदे

Benefits of eating Banana: इस खबर में हम आपके लिए केले खाने का सही समय और इसके फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. 

 Benefits of eating Banana

Benefits of eating Banana:आज हम आपके लिए लेकर आए हैं केला खाने के फायदे. केले की खास बात ये है कि यह अन्य फलों की तुलना में काफी सस्ता होता है, केले में पाए जाने वाले विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व एक स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं. अगर आप शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं या फिर इम्युनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो केले को डाइट में जरूर शामिल करें, इससे आपको गजब के फायदे मिलेंगे. 

केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व
केले में पाए जाने वाले पोषक तत्वों पर नजर डालें तो इसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी और मैग्नीशियम मिलता है, इसके अलावा विटामिन-सी, पोटैशियम और विटामिन-बी6, थायमिन, राइबोफ्लेविन भी होता है. केले में 64.3 प्रतिशत पानी, 1.3 प्रतिशत प्रोटीन, 24.7 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. यह सभी तत्व एक स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी होते हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, रोज 1 केला खाना आपको कई बीमारियों से बचा सकता है. केले में पोटेशियम पाया जाता है, जिससे हमारी मसल्स में क्रैंप नहीं आते हैं. केले में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो हमारे शरीर को एनर्जेटिक रखता है और हम थकान कम महसूस करते हैं. सुबह टाइम एक्सरसाइज से पहले अगर आप दो केले खा लेंगे तो एक्सरसाइज के दौरान आप ज्यादा थकान महसूस नहीं करेंगे.

रोज 1 केला खाने के जबरदस्त लाभ _Benefits of eating Banana

1. कमजोरी नहीं आएगी
केला में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है. इसे खाने से पेट जल्दी भर जाता है. अगर सुबह-सुबह ऑफिस या कॉलेज जाने के चक्कर में ब्रेकफास्ट छूट जाता है तो एक केला खाकर निकलें, क्योंकि केला खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. यह आपको दिनभर की ऊर्जा देता है. 

2. तनाव दूर रहेगा
केले में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व पाया जाता है. इस ट्रिप्टोफैन की वजह से हमारे शरीर में सेरोटोनिन बनता है. सेरोटोनिन को हैप्पी हार्मोन भी कहा जाता है. इससे तनाव दूर रहता है. 

3. पाचन रहेगा ठीक
केले के सेवन से पाचन संबंधी समस्या दूर होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, केले में जो स्टार्च होता है, वह हमारे पाचन तंत्र के लिए अहम गुड बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद होता है. केले एंटी एसिड भी होते हैं, इसलिए अगर आपको सीने में जलन की समस्या होती है तो केले का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. 

4. वजन रहता है कंट्रोल
केले में फाइबर की काफी मात्रा होती है. साथ ही केले में स्टार्च भी पाया जाता है. यदि कोई इंसान नाश्ते में एक केला खाता है तो इससे उसे देर तक भूख नहीं लगती. इस तरह वजन को नियंत्रित रखा जा सकता है.

5. ब्लड प्रेशर को करता है ठीक
ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी केला खाना अच्छा माना जाता है, हाई बीपी के मरीजों के लिए केला खाना खासतौर पर फायदेमंद हो सकता है.

केला खाने का सही वक्त
केला खाने का सही समय सुबह 8 से 9 बजे का होता है.

ये भी पढ़ें:नई रिसर्च में बड़ा दावा: कोरोना से बचाएगी भांग, वैक्सीन बनाने में हो सकता है उपयोग

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

 

 WATCH LIVE TV

Trending news