बारिश के मौसम में भुट्टा क्यों खाना चाहिए? बीमारियों से शरीर रहता है फ्री, मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow12357084

बारिश के मौसम में भुट्टा क्यों खाना चाहिए? बीमारियों से शरीर रहता है फ्री, मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे


Health Benefits of Corn: मक्का एक स्वादिष्ट और पौष्टिक अनाज है जो मानसून के मौसम में आपकी सेहत का ख्याल रखने में मदद कर सकता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं

 

बारिश के मौसम में भुट्टा क्यों खाना चाहिए? बीमारियों से शरीर रहता है फ्री, मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे

बारिश के मौसम को बैक्टीरिया इंफेक्शन और बीमारियों का मौसम भी कहा जाता है. ऐसे में खुद के सेहत को दुरुस्त करने के लिए हेल्दी फूड्स खाते रहना बहुत जरूरी है. मक्का ऐसा ही सेहतमंद गुणों से भरपूर फूड है.  

मानसून आते ही बाजारों में मक्के की बहार आ जाती है. मक्के में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं. ऐसे में यदि आप मक्के का सेवन नहीं करते हैं. तो इस लेख में इससे संबंधित फायदों को जरूर जानें, यह फूड आपकी सेहत को दुरुस्त करने के साथ ही पूरे मौसम बीमारियों से बचा कर रखेगा-

मक्के में मौजूद पोषक तत्व

मक्का अपने उच्च पोषण महत्व के कारण बहुत लोकप्रिय है. इसमें स्टार्च, फाइबर, प्रोटीन और वसा जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की प्रचुर मात्रा के साथ-साथ विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, बी-कैरोटीन और आवश्यक खनिजों, जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके अलावा मक्के के दानों में मैग्नीशियम, जस्ता, फास्फोरस, कॉपर भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. 

 

मक्का खाने के फायदे-
इम्यूनिटी बूस्टर

मानसून के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर पड़ने का खतरा रहता है. ऐसे में मक्का का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं.

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

मक्का में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है. यह कब्ज, अपच और गैस जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है. मानसून में होने वाले पाचन संबंधी विकारों से बचने के लिए मक्के का सेवन किया जा सकता है.

दिल की सेहत के लिए अच्छा

मक्के में मौजूद मैग्नीशियम हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है और दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है. मानसून में मक्का का सेवन करके आप अपने दिल की सेहत का ख्याल रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- High Blood Pressure के मरीजों के लिए दवा से कम नहीं ये लाल जूस, रोज सिर्फ 250Ml पीने से दिखने लगेगा असर

 

वजन नियंत्रण में सहायक

मक्का में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह फाइबर से भरपूर होता है. ये दोनों ही तत्व वजन नियंत्रण में मदद करते हैं. मानसून में अक्सर खाने-पीने की इच्छा बढ़ जाती है, ऐसे में मक्का का सेवन करके आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं.

एनीमिया से बचाव

मक्के में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो एनीमिया से बचाव में मदद करती है. एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में रक्त की कमी हो जाती है. मानसून में मक्का का सेवन करके आप एनीमिया के खतरे को कम कर सकते हैं.

त्वचा के लिए फायदेमंद

मक्के में विटामिन ई होता है जो त्वचा के लिए अच्छा होता है. यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और उसे सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है. मानसून में त्वचा संबंधी समस्याओं से बचने के लिए मक्का का सेवन किया जा सकता है.

मक्का का सेवन करने के तरीके

मक्का को कई तरह से खाया जा सकता है. आप इसे भूनकर, रोटी बनाकर या मक्के के आटे का इस्तेमाल करके विभिन्न व्यंजन तैयार कर सकते हैं. मानसून में मक्के की चटनी भी बहुत स्वादिष्ट बनती है.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news