थकान के कारण नींद नहीं आ पाती तो सोने से पहले जरूर करें ये उपाय, मिलेगा फायदा
Advertisement

थकान के कारण नींद नहीं आ पाती तो सोने से पहले जरूर करें ये उपाय, मिलेगा फायदा

रात की एक अच्छी नींद सभी के लिए बेहद जरूरी होती है. जिससे हम सुबह तरोताजा महसूस कर सकें. लेकिन कभी-कभी हम अपने काम से इतना थक जाते हैं कि रात को सो नहीं पाते. ऐसे में नींद पूरी ना होने के कारण आप बीमार भी हो सकते हैं.

थकान के कारण नींद नहीं आ पाती तो सोने से पहले जरूर करें ये उपाय, मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: रात की एक अच्छी नींद सभी के लिए बेहद जरूरी होती है, जिससे हम सुबह तरोताजा महसूस कर सकें. लेकिन कभी-कभी हम अपने काम से इतना थक जाते हैं कि रात को सो नहीं पाते. ऐसे में नींद पूरी ना होने के कारण आप बीमार भी हो सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिक थकान होने पर पैरों के तलवों का मालिश करने से आपको सुकून भरी नींद मिल सकती हैं (Good Sleep).

इसके साथ ही पैरों की मालिश करने से कई तरह के रोगों से भी छुटकारा मिल सकता है. सरसों का तेल (Mustard Oil) पैरों में मालिश करने के लिए सबसे बेस्ट माना गया है. जब आप पैरों में तेल से मसाज करते हैं, तो कुछ खास प्रेशर प्वाइंट दबते हैं. इससे पैरों का दर्द कम होता है. पैरों के साथ ही शरीर भी स्वस्थ रहता है (Benefits Of Foot Massage).

पैरों में तेल मालिश करने से नींद आती है अच्छी 
रात में जब आप सोने के लिए जाएं, तो थोड़ा सा सरसों तेल से पूरे पैरों को मालिश करें. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है. पैरों की नसें रिलैक्स होती हैं. रात में चैन की नींद आती है. मसाज करने के लिए पैरों के तलवों को अपनी गोद में रखें. अब अंगूठे को दबाएं. एक से दो मिनट तक ऐसा करने के बाद तलवों और एड़ी पर 5-10 मिनट तक नारियल या सरसों तेल से मालिश करें.

वजन कम करता है
सोने से पहले पैरों की मालिश करना, न केवल आपका वजन कम कर सकता है बल्कि आपके शरीर में मौजूद वसा को भी कम करने में मदद करता है. यह पसीने द्वारा शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है. 

पैरों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए फुट मसाज 
सारा दिन आप चलते-फिरते हैं. खड़े या बैठकर काम करते हैं, लेकिन आपके पैर जूते पहने रहने से खुलकर सांस नहीं ले पाते हैं. इससे पैरों में रक्त संचार सही से नहीं हो पाता है. जरूरी है कि आप रात में तेल मालिश करें. रक्त संचार बेहतर होगा. पैरों की त्वचा भी मुलायम बनी रहेगी. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए तलवों और पैरों में तेल लगाकर कुछ मिनट तक हथेलियों से रगड़ें. पैरों की सभी उंगलियों को घुमाकर, हिला-डुलाकर मालिश करें.

ये भी पढ़ें, कैंसर से लेकर टाइप 2 डायबिटीज के लिए फायदेमंद हैं अखरोट का सेवन, जानें सभी फायदे

डिप्रेशन से पा सकते हैं छुटकारा 
जिन लोगों को स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी समस्याएं हैं, उन्हें भी पैरों के तलवों में फुट ऑयल मसाज करना चाहिए. पैरों और हाथों पर तेल मालिश करने से डिप्रेशन, चिंता और तनाव की समस्या से तीन मिनट तक करें. दिन में 2 बार दोहराएं. इससे तनाव से छुटकारा मिलता है. मन-मस्तिष्क से आप रिलैक्स महसूस करेंगे.

पैरों की सुंदरता बनाए रखें
पैरों की सुंदरता को बनाए रखने के लिए मालिश एक अच्छा विकल्प है. इससे रक्तसंचार बेहतर होता है और पैरों की त्वचा पहले से बेहतर हो जाती है. अगर मालिश के लिए नारियल, बादाम, तिल्ल या अलसी का तेल से की जाए तो इससे पैर सुंदर दिखते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

Trending news