Benefits of Green Tea: वजन घटाना है तो इस वक्त पीना शुरू करें ग्रीन टी, दिल भी रहेगा स्वस्थ, जानें जबरदस्त फायदे
Advertisement

Benefits of Green Tea: वजन घटाना है तो इस वक्त पीना शुरू करें ग्रीन टी, दिल भी रहेगा स्वस्थ, जानें जबरदस्त फायदे

Benefits of Green Tea: इस खबर में हम आपके लिए ग्रीन टी के फायदे, इसे पीने का सही समय और इसकी मात्रा के बारे में बता रहे हैं.

Benefits of Green Tea

Benefits of Green Tea: आज हम आपके लिए ग्रीन टी के फायदे लेकर आए हैं. अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं या फिर रात में नींद नहीं आने की समस्या से परेशान हैं तो ग्रीन टी का सेवन करें. ये कई समस्याओं से आपको राहत दिलाने में मदद कर सकती है. इसमें विटामिन ए, ई, बी5, के, प्रोटीन, आयरन, कॉपर और मैग्नीशियम पाए जाते हैंत. कई लोग वजन कम करने के लिए भी ग्रीन टी का सेवन करते हैं. 

एक दिन में इतने कप पी सकते हैं ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरी हुई है और इसमें कैफीन होता है. पूरे दिन में 3 कप से ज्यादा ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए, इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. ज्यादा मात्रा में कैफीन से उल्टी, दस्त, पेट खराब और टॉयलेट की समस्या हो सकती है.

आइए इस खबर में हम रात को सोने से पहले ग्रीन पीने के फायदे और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से जानते हैं.

1. अच्छी नींद के लिए फायदेमंद ग्रीन टी

हर कोई किसी न किसी चीज के चलते तनाव में है, लिहाजा उसे रात में सोने में समस्या होती है. अच्छी नींद के लिए आप रात को सोने से पहले ग्रीन टी पी सकते हैं. ग्रीन टी में अमीनो एसिड एल-थीनाइन होता है, जिसमें रिलैक्सेशन और एंटी-एंग्जायटी गुण होते हैं. वहीं इसमें पाया जाने वाला एल-थीनाइन आपकी नींद में सुधार करने में मदद करता है और यह स्ट्रेस को नैचुरली कम करता है. 

2. दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है ग्रीन टी

ग्रीन टी के सेवन से शरीर का एक्सट्रा वसा कम होता है. इसके सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. खास बात ये भी है कि यह ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में भी मदद करता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कम कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपके दिल को स्वस्थ रखता है. इसके अलावा ग्रीन टी पीने से हार्ट स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है. 

3. तनाव को कम करने में मददगार है ग्रीन टी

अगर आप तनाव से जूझ रहे हैं तो ग्रीन टी का सेवन करें. एक्सपर्ट्स कहते हैं किग्रीन टी में मौजूद एल-थीनाइन डिप्रेशन के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है. यह आपकी मस्तिष्क के तंत्रिका तंत्र को शांत करने में सहायक साबित हो सकता है. इसके सेवन से सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर सही तरीके से काम करते हैं. 

4. वजन को कंट्रोल रखने में मददगार है ग्रीन टी
वजन कंट्रोल करने में ग्रीन टी मददगार है. अगर आप रात में सोने से पहले इसका सेवन करते हैं तो कैलोरी बर्न होती है. तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो रात में ग्रीन टी पीएं, इससे पाचन तंत्र में सुधार कर सकते हैं. ग्रीन टी में थर्मोजेनिक गुण होते हैं, जो आपके शरीर में फैट बर्निंग को बढ़ावा दे सकते हैं.

ग्रीन टी का सेवन करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

  1. सही समय और सही मात्रा में इसका सेवन करें.
  2. रोज एक्सरसाइज करें और सुबह-शाम टहलें.
  3. सोने से पहले गर्म या ठंडी ग्रीन टी भी पी सकते हैं.
  4. शराब, स्मोकिंग और तैलीय पदार्थों के सेवन से बचें.

Hair Care Tips: बालों को जड़ से मजबूत बनाकर ग्रोथ बढ़ाती है मेथी, White hair से भी मिलेगा छुटकारा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news